स्‍वतंत्रता दिवस पर मुख्‍यमंत्री ने दी सौगात, एरियर की किस्‍त व प्री प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती सहित ये घोषणाएं की #news4
August 15th, 2022 | Post by :- | 87 Views

नाहन : हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने सिरमौर के सराहां में राज्‍यस्‍तरीय स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। मुख्‍यमंत्री ने छठे वेतन आयोग के एरियर की पहली किस्‍त को भुगतान करने की घोषणा की है। पहली जनवरी 2016 से वेतनमान को पे रिवीजन करने की घोषणा की। इस घोषणा से दो लाख 21 हजार कर्मचारियों और एक लाख 90 हजार पेंशनरों को सीधा लाभ होगा। सरकार इसके लिए एक हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। बताया जा रहा है सरकार की इस घोषणा के बाद एरियर से कर्मचारियों को 50 से 80 हजार का लाभ होगा। कुल एरियर का कर्मचारियों व पेंशनरों को भुगतान करने के लिए 11 हजार करोड़ से 13 हजार करोड़ की आवश्‍यकता है।

मुख्‍यमंत्री ने जिला परिषद कार्यालयों में कार्यरत चार हजार से ज्‍यादा कर्मचारियों को संशोधित वेतनमान देने की घोषणा की है। इसके अलावा बाहर वर्ष तक सेवाएं देने वाले पंचायत चौकीदार दैनिक वेतनभागी बनाए जाएंगे। पंचायत चौकीदारों के वेतनमान में 900 रुपये वृद्धि की घोषणा भी की गई। इसके अलावा खाद्य तेल पर एपीएल परिवारों को दस और बीपीएल को बीस रुपये अनुदान दिया जाएगा।

इसके अलावा प्रदेश में प्री प्राइमरी शिक्षा नीति बनाने की भी सीएम ने घोषणा की है। इसके तहत प्री प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती की जएगी। वहीं, निजी भूमि पर लगाए खैर के पेड़ों के कटान की प्रक्रिया को आसान बनाने पर सरकार काम करेगी।

पीएम आएंगे हिमाचल, 75 स्‍थानों पर लगेंगी 75 प्रदर्शनी

सीएम ने कहा अगले माह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिलासपुर में एम्स का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही चंबा जिला का दौरा भी प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के गठन के 75 वर्ष तथा देश की आजादी के अमृत महोत्सव पर प्रदेश में 75 स्थानों पर हिमाचल तब और हिमाचल अब प्रदर्शनी लगाई जा रही है। जिसमें प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानियों तथा प्रदेश के विकास को दर्शाया जाएगा। हिमाचल गठन के 75 वर्षों में प्रदेश के सभी लोगों ने अपना योगदान दिया है।

ये हस्तियां सम्‍मानित

जिला सिरमौर के सराहां में हो रहे राज्यस्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में जिला मंडी के करसोग के प्रेम कुमार, जिन्होंने 31 जुलाई को बाढ़ में फंसे छह लोगों को बचाया। 20 वर्षीय प्रेम कुमार राजकीय डिग्री कॉलेज करसोग का छात्र है। इसके साथ राष्ट्रीय पैरा धावक वीरेंद्र सिंह जोकि आयुर्वेदिक फार्मासिस्ट के पद पर नोहराधार में सेवारत हैं। उन्हें भी सम्मानित किया गया। दिव्यांग होने के बावजूद वीरेंद्र सिंह ने किडनी रोग से ग्रसित लोगों की सहायता के लिए कई प्रतियोगिताएं में चैरिटी रन की, जबकि जिला सिरमौर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अजय पाठक व पूरी टीम को कोविड काल में बेहतरीन कार्य करने के लिए तथा उनकी टीम को पुरस्कार देकर पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।