13 जून को अम्बेडकर भवन बंजार में होगी भूमिहीन एवं आवासहीन कल्याण परिषद की बैठक। #news4
June 11th, 2022 | Post by :- | 224 Views

तीर्थन घाटी गुशैनी बंजार (परस राम भारती):- जिला कुल्लू उपमंडल बंजार क्षेत्र के सैकड़ों छोटे अवैध कब्जाधारक गरीब किसानों को अभी तक 5 बीघा भूमि पर अपना मालिकाना हक नहीं मिल सका है। गौरतलब है कि बंजार क्षेत्र के करीब 700 छोटे अवैध कब्जाधारको ने इसके लिए प्रदेश उच्च न्यायालय में भी लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी है। वर्ष 2017 में माननीय उच्च न्यायालय द्वारा प्रदेश सरकार को आदेश पारित हुए थे कि 5 बीघा से कम अवैध कब्जों को ना हटाया जाए और इन कब्जों को नियमित करने हेतु पॉलिसी बनाए लेकिन कुछ कानूनी अड़चनों की वजह से हिमाचल सरकार इस पर पॉलिसी नहीं बना पा रही है। इसी सिलसिले में 13 जून को अम्बेडकर भवन बंजार में क्षेत्र के सैंकडों छोटे अवैध कब्जाधारकों के लिए एक बैठक का अयोजन किया जाएगा।

भूमिहीन एवं आवास कल्याण परिषद जिला कुल्लू के अध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि माननीय हाईकोर्ट से इस आदेश को पारित हुए करीब 5 वर्ष हो चुके हैं लेकिन प्रदेश सरकार की तरफ से अभी तक इस विषय पर कोई भी निर्णय नहीं आया है। इन्होनें बताया कि प्रदेश के हजारों गरीब भूमिहीन परिवारों को उनके हक दिलाने में अगर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार की ओर से कोई रास्ता ना निकला तो इनकी संस्था 5 बीघा तक के अवैध कब्जों को नियमित करने की लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में लड़ेंगे। इन्होंने बंजार क्षेत्र के सभी छोटे अवैध कब्जा धारकों से आग्रह किया है कि 13 जून को समय 11:00 बजे प्रातः अंबेडकर भवन बंजार में पहुंचकर अपनी उपस्थिति दर्ज करें। इस बैठक में उपरोक्त मुद्दे पर गहन मंथन करके आगामी रणनीति तय की जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।