पंच भीष्म के उपलक्ष्य पर मां नयना के दरबार में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ #news4
November 14th, 2021 | Post by :- | 125 Views

नयनादेवी : पंच भीष्म के चलते माता श्री नयनादेवी के दरबार में रविवार को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। इस अवसर पर माता के दरबार को रंग-बिरंगी लड़ियों से सजाया गया है। पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, दिल्ली और अन्य प्रदेशों से श्रद्धालुओं की भीड़ पंचम भीष्म के पावन उपलक्ष्य पर माता के दरबार में दर्शन के लिए पहुंच रही है। हालांकि मंदिर के कपाट सुबह 4 बजे ही श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए थे लेकिन उसके बावजूद श्रद्धालुओं के पहुंचने का क्रम तेजी से जारी रहा, जिस कारण दोपहर की आरती के बाद श्रद्धालुओं की भीड़ फ्लाईओवर को पार कर कर गई।

मंदिर में तैनात एक्स सर्विसमैन और होमगार्ड के जवान भीड़ को लेकर पूरी मुस्तैदी से डटे हैं। मंदिर के अंदर एक्स सर्विसमैन श्रद्धालुओं को लाइन में माता के दर्शन करवा रहे हैं। मंदिर क्षेत्र के बाहर होमगार्ड के जवानों द्वारा छोटे-छोटे ग्रु्रपों में व्यवस्थित तरीके से श्रद्धालुओं को मंदिर भेजा जा रहा है और भीड़ पर पूरी तरह नियंत्रण बना हुआ है। मंदिर के पुजारी उमेश कुमार गौतम ने बताया कि पंच भीष्म के पावन उपलक्ष्य पर लोग दान और पुण्य करते हैं। इसी के चलते आज श्रद्धालु भारी संख्या में मां के दरबार में पहुंचे हैं और 5 दिन तक श्रद्धालु मां के दरबार में काफी संख्या में पहुंचते रहेंगे। श्रद्धालु इस दौरान दान पुण्य, कन्या पूजन व हवन-यज्ञ करेंगे और पंच भीष्म के दौरान पूजा-पाठ का विशेष लाभ प्राप्त करेंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।