राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष पर आज विकास खंड मैहला की ग्राम पंचायत मैहला में स्वच्छता ही सेवा अभियान के समापन समारोह का आयोजन किया गया
October 2nd, 2019 | Post by :- | 253 Views

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष पर आज विकास खंड मैहला की ग्राम पंचायत मैहला में स्वच्छता ही सेवा अभियान के समापन समारोह का आयोजन किया गया इस कार्यक्रम की अध्यक्षता उपमंडल अधिकारी चंबा श्रीमती दीप्ति मंढोतरा द्वारा की गई । इस कार्यक्रम में उपमंडल अधिकारी चंबा द्वारा स्कूली बच्चों व लोगों को प्लास्टिक के उपयोग को कम करने, कचरे का उचित प्रबंधन करने तथा नशे का उपयोग न करने बारे विस्तृत जानकारी दी गई इसके अतिरिक्त खंड विकास अधिकारी विकास खंड मैहला किशन चंद ठाकुर द्वारा सभी को 70 माइक्रोन से नीचे प्लास्टिक का उपयोग न करने तथा अपने आसपास के कचरे उचित निपटान करने बारे जानकारी दी गई इसके साथ उन्होंने सभी को यह भी जानकारी दी की इस कार्यक्रम के तहत सरकार द्वारा प्लास्टिक के लिए प्रति किलोग्राम रुपये 75 मूल्य निर्धारित किया गया है । इसमें एक लीटर की बोतल जो पूरी तरह से प्लास्टिक से भरी हो के रुपये 10 प्रति बोतल, 2 लीटर की बोतल हेतु रुपये 20 प्रति बोत्तल के हिसाब से पंचायत द्वारा खरीदा जाएगा तथा इसके पश्चात पंचायत यह सभी बोतल पी डब्ल्यू डिपार्टमेंट को हैंडओवर करेगी व पी डब्ल्यू डी विभाग इनका उपयोग सड़क बनाने हेतु करेगा । इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग से आए मेडिकल अफसर द्वारा स्कूली बच्चों व अन्य अधिकारी व कर्मचारियों को टी बी के लक्षण व इलाज के बारे में विस्तृत जसनकारी दी । इस कार्यक्रम में स्कूली बच्चों, शिक्षा विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों , आंगनवाड़ी वर्कर ,हेल्थ वर्कर आशा वर्कर व विकासखंड मैहला के समस्त स्टाफ सदस्यों ने भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में उपमंडल अधिकारी चंबा, खंड विकास अधिकारी मैहला द्वारा स्वच्छता रैली में भाग लिया गया। यह रैली ग्राम पंचायत मैहला से होती हुई कस्तूरबा गांधी कन्या हॉस्टल तक निकाली गई । इस रैली के दौरान सभी बच्चों, अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा रास्ते की सफाई की गई वह सड़क पर पड़े हुए समस्त कूड़े को उठाकर एक स्थान पर एकत्रित किया गया तथा पंचायत के माध्यम से उसका उचित निपटान किया गया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।