रोहतांग दर्रे पर डेढ़ फीट ताजा हिमपात, दोनों ओर फंसे सैकड़ों वाहन; प्रशासन ने पर्यटकों को रोका
November 4th, 2019 | Post by :- | 150 Views

देश व दुनिया के पर्यटकों की पहली पसंद रहने वाले 13050 फीट ऊंचे रोहतांग दर्रे में डेढ़ फीट ताजा हिमपात हुआ है। बर्फ़बारी से लाहुल घाटी का फिलहाल मनाली से संपर्क कट गया है। रोहतांग दर्रे के दोनों ओर सैंकड़ो वाहन फंस गए है। लाहुली की ओर जाने वाले दर्जनो वाहन भी गुलाबा ने रुके हुए है जबकि लाहुल की ओर से आने वाले वाहनों को कोकसर में रोका गया है। बारालाचा दर्रे सहित शिंकुला दर्रे में 2 फीट हिमपात हुआ है जिससे लेह मार्ग भी बंद हो गया है तथा जांस्कर घाटी का भी केलांग से सम्पर्क कट गया है। कुंजम दर्रे में भी बर्फ़बारी होने से स्पीति घाटी मनाली व लाहुल से कट गई है।देश व दुनिया के पर्यटकों की पहली पसंद रहने वाले 13050 फीट ऊंचे रोहतांग दर्रे में डेढ़ फीट ताजा हिमपात हुआ है। बर्फ़बारी से लाहुल घाटी का फिलहाल मनाली से संपर्क कट गया है। रोहतांग दर्रे के दोनों ओर सैंकड़ो वाहन फंस गए है। लाहुली की ओर जाने वाले दर्जनो वाहन भी गुलाबा ने रुके हुए है जबकि लाहुल की ओर से आने वाले वाहनों को कोकसर में रोका गया है। बारालाचा दर्रे सहित शिंकुला दर्रे में 2 फीट हिमपात हुआ है जिससे लेह मार्ग भी बंद हो गया है तथा जांस्कर घाटी का भी केलांग से सम्पर्क कट गया है। कुंजम दर्रे में भी बर्फ़बारी होने से स्पीति घाटी मनाली व लाहुल से कट गई है।

रोहतांग के दोनों ओर फंसे हैं सैकड़ों वाहन

रोहतांग सहित बारालाचा व शिंकुला दर्रे में भारी बर्फबारी होने से जगह जगह सेंकडो वाहन फंस गए है। लाहुल जाने वाले वाहन गुलाबा में जबकि लेह व जांस्कर की ओर जाने वाले वाहन दारचा में फ़ंस गए है। बीआरओ का कहना है कि सेना की आवाजाही को देखते हुए वो फिर से लेह को मनाली से जोडने का प्रयास करेंगे। ताजा बर्फ़बारी से लाहुल घाटी में चल रहा सेब सीजन भी प्रभावित हुआ है।

बीआरओ ने दोनों ओर से शुरू की सड़क बहाली

रोहतांग दर्रे में बर्फ़बारी होने से दोनों ओर फंसे वाहनों को निकालने के लिये बीआरओ ने दर्रे के दोनों ओर से एक साथ सड़क बहाली का कार्य शुरू कर दिया है। मनाली की ओर मढी से जबकि लाहुल की ओर कोकसर से सड़क बहाली शुरू कर दी है। बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया कि रोहतांग दर्रे में डेढ़ फीट बर्फ पड़ी है। बीआरओ रोहतांग मार्ग को दोपहर बाद वाहनों के लिये बहाल कर देगा।

प्रशासन ने गुलाबा में रोके पर्यटक वाहन

बर्फ के दीदार करने रोहतांग दर्रे की ओर गए पर्यटक वाहनों को प्रशासन ने गुलाबा में रोक दिया है। एसडीएम मनाली ने सभी वाहनो को गुलाबा में ही रोकने के निर्देश दिए है। प्रशासन का कहना है कि बीआरओ की रोहतांग बहाली को देखते हुए पर्यटक वाहनो को गुलाबा में रोक दिया है।एसडीएम मनाली रमन घरसँगी ने बताया कि रोहतांग में डेढ़ फीट बर्फ पड़ी है। सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए आज सैलनियो को रोहतांग नही भेजा जाएगा। पर्यटको को गुलाबा में रोका गया है। दोपहर तक सैलानियों को मढ़ी तक जाने की अनुमति दी जाएगी। लाहुल जाने वाले वाहन चालक भी जल्द बाजी न करें। रोहतांग दर्रा बहाल होने के बाद ही लाहुल का रुख करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।