आईसीडीपी द्वारा कटोला में एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर
July 28th, 2019 | Post by :- | 104 Views

मंडी, 28 जुलाई: एकीकृत सहकारी विकास परियोजना मंडी द्वारा बहुउद्देशीय सहकारी सभा समिति कटोला में सहकारी सभाओं के सचिवों व सदस्यों के लिए शनिवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया ।

विकास अधिकारी राकेश ठाकुर ने सचिवों व सदस्यों को उनके अधिकार व कर्तव्यों, व्यापार विविधकरण, सभा के समक्ष चुनौतियों तथा सभा को सुदृढ़ करने बारे विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने किसानों के बारे में कहा कि किसान अपना सामान रिटेल में खरीदता है और होलसेल में बेचता है जिससे बिचौलियों को फायदा पहुंचता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि किसान होलसेल में सामान लाएं और रिटेल में बेचें ताकि वो बिचौलियों से बचें ओर उन्हें लाभ मिल सके। सहकारी सभाएं इस दिशा में उचित पग उठाएं ताकि किसानों के हितों की रक्षा की जा सके। उन्होंने कहा एकीकृत सहकारी विकास परियोजना के माध्यम से सभाओं को दी जा रही ऋण सुविधा बारे विस्तार से जानकारी दी। ऋण पर 20 प्रतिशत की सबसीडी प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा सहकारी सभाएं ऋण सम्बन्धी प्रस्ताव की औपचारिकताएं शीघ्र पूरी करें ताकि समय पर ऋण आबंटित किए जा सकें।
शिविर में राज्य सहकारी बैंक मंडी के जिला प्रबन्धक रामजी दास शर्मा ने किसान क्रेडिट कार्ड व मुद्रा लोन बारे विस्तार से जानकारी दी। सहकारी सभाओं से आग्रह किया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी किसानों तक पहुंचाएं ताकि वे इन योजनाओं का लाभ उठा कर अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने में सक्षम हो सकें।
इस अवसर पर स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान अनुप राम, सभा प्रधान हरदेव सिंह, पूर्व प्रधान चैना राम, कमांद पंचायत के पूर्व प्रधान देवी सिंह, कमांद बीडीसी सदस्य देवी सिंह, युवक मंडल कटौला के प्रधान वीकी कुमार, समाज सेवी शिव कुमार, पूर्व वार्ड सदस्य दिनेश कुमारी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।