आईसीडीपी द्वारा मंडी में एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर
August 11th, 2019 | Post by :- | 216 Views

मंडी, 11 अगस्त: एकीकृत सहकारी विकास परियोजना मंडी द्वारा ग्राम पंचायत वीर में सहकारी सभाओं के सचिवों व सदस्यों के लिए रविवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया ।

विकास अधिकारी राकेश ठाकुर ने सचिवों व सदस्यों को उनके अधिकार व कर्तव्यों, व्यापार विविधकरण, सभा के समक्ष चुनौतियों तथा सभा को सुदृढ़ करने बारे विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने एकीकृत सहकारी विकास परियोजना के माध्यम से सभाओं को दी जा रही ऋण सुविधा बारे विस्तार से जानकारी दी। परियोजना का मुख्य उद्देश्य प्राथमिक सहकारी समितियों को बहुउद्देशीय आत्म निर्भर संस्थानों के रूप में विकसित करना हैं। जिला मंडी के लिए 90 करोड़ के इस प्रोजैक्ट से सहकारिता के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित होंगेे और अधिक से अधिक लोग जुड़कर स्वरोजगार की दिशा में कदम बढ़ाएंगे।
उन्होंने सहकारी सभाओं से आग्रह किया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी किसानों तक पहुंचाएं ताकि वे इन योजनाओं का लाभ उठा कर अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने में सक्षम हो सकें। सभाएं केवल सार्वजनिक वितरण प्रणाली पर ही निर्भर न रहें बल्कि अन्य क्षेत्रों पर भी कार्य करें ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को हर प्रकार की सुविधा मिल सके।
इस अवसर पर लोगों को सफल सहकारी समितियों की डाक्यूमैंटरी भी दिखाई गई ताकि लोग इनसे प्रेरणा लेकर उत्साह के साथ कार्य करें।
शिविर में स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान भीमा ठाकुर, ग्राम पंचायत सचिव राकेश कुमार, सहकारी सभा प्रधान दामोदर दास ठाकुर, कोषाध्यक्ष चुन्नी लाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।