कोविड बंदिशें: कार्यक्रम के आयोजन के लिए लेनी होगी आनलाइन अनुमति, पंचायत प्रधानों के लिए भी निर्देश जारी #news4
January 10th, 2022 | Post by :- | 103 Views

ऊना : ओमिक्रोन की तीन से पांच गुना रफ्तार है। जिला में छह गुना रफ्तार से केस बढ़े हैं। एक सप्ताह पहले एक प्रतिशत से पॉजिटिव रेट अब चार प्रतिशत तक पहुंच गया है। संक्रमण के मामलों में छह गुना वृद्धि हुई है। मामलों की तेजी से  बढ़ने की संख्या देखते हुए प्रशासनिक निर्णय लिए गए हैं। यह बात सोमवार को उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने पत्रकारवार्ता के दौरान कोविड नियामवली को जारी करते हुए कही। राघव शर्मा ने कहा अब राज्य सरकार के तहत सरकारी कायालय एवं लोकल बाडीज सप्ताह के पांच दिन ही 50 प्रतिशत स्टाफ की क्षमता के साथ कार्य करेंगे। शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे।

ओमिक्रोन बंद स्‍थानों में ज्यादा बढ़ता है इसे लेक भी निर्णय लिए गए हैं। पुलिस, दमकल, पानी, बिजली, स्वास्थ्य  विभाग पहले के जैसे ही काम करेंगे। जिला में लंगर, भंडारे बंद रहेंगे। खुले स्थानों पर 300 लोगों और पचास प्रतिशत की क्षमता के साथ कार्यक्रम की अनुमति रहेगी। इसके लिए आयोजकों को आनलाइन पंजीकरण करना होगा। स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी तैयारी के साथ फील्ड में डटी है।

पालकवाह और हरोली सहित सभी अस्पतालों का निरीक्षण किया गया है। बेड्स और आक्सीजन की पूरी व्यव्यस्था है। पुलिस को निर्देश दे दिए गए हैं। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क, शारीरिक दूरी आदि नियमों की पालना करें और चालान किए जाएं। पंचायत स्तर पर सोशल गेदरिंग और लंगर भंडारों को बंद करने और प्रशासिनक निर्णयों को लागू कराने के  लिए पंचायत प्रधानों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। यहां किसी भी अवहेलना को लेकर पंचायत बॉडीज जिम्मेदार होंगी। व्यापारिक गतिविधियों को लेकर राज्य सरकार निर्णय लेगी। उसे लागू किया जाएगा। सिनेमा आदि पूर्णयतया बंद हैं।

सीएमओ डाक्‍टर रमन कुमार शर्मा ने बताया टोटल कोविड केस जिला में 14975 , 14510 रिकवर्ड केस हैं,  इसमें से 200 एक्टिव केस हैं। यह एक सप्ताह पहले 18 थे। होम आइसोलेशन में 187 संक्रमित हैं, फोरन ट्रेवलर 564 में से 303 के टेस्ट किए गए, इनमें छह पाजिटिव है। इन संक्रमितों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग ओमिक्रोन जांच के लिए भेजे गए हैं। कोविड से जिला में 265 लोगों की डेथ हुई है इसमे दो नॉन कोविड दो मौतें  शामिल है। जिला में टीकाकरण 15-18 के पात्रों में 28052 को पहली डोज लग चुकी है। 18 से ऊपर के पात्रों को पहली डोज  443013 व सेकेंड डोज  434724  लगी है। टोटल सेकेंड डोज़ 471065 अब तक लग चुकी हैं। बूस्टर डोज की शुरुआत कर दी गई है।

यहां करें पंजीकरण

सभी प्रकार के समारोहों के लिए आयोजकों को आनलाइन पंजीकरण कर अनुमति लेनी होगी। इसके लिए covid.hp.gov.in पर डिटेल देकर पंजीकरण किया जा सकता है। इसके बाद नियमावली सहित जांच परख करने के बाद अनुमति प्रदान की जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।