शिक्षक ही समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने में सक्षमः वीरेंद्र कंवर
July 31st, 2019 | Post by :- | 262 Views

चिंतपूर्णी सरस्वती विद्या मंदिर में 100 शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण शिविर संपन्न
ऊना (31 जुलाई)- चिंतपूर्णी सरस्वती विद्या मंदिर में 100 शिक्षकों के लिए एक माह तक चला प्रशिक्षण शिविर संपन्न हो गया, जिसकी अध्यक्षता ग्रामीण विकास, पंचायती राज, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने की। इस शिविर में शिमला, ऊना, कुल्लू, मंडी, सिरमौर, बिलासपुर तथा कांगड़ा जिला के 81 महिला तथा 19 पुरुष शिक्षकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।
इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि शिक्षक की समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका है और एक शिक्षक ही समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि बच्चों को सही दिशा दिखाना अध्यापक का दायित्व है, ताकि विद्यार्थी समाज के प्रति अपने दायित्वों को समझे और देश का एक अच्छा नागरिक बन सके। कंवर ने कहा कि भारत को एक बार फिर विश्व गुरू व आर्थिक शक्ति बनाना है और इसमें देश के हर नागरिक की भूमिका है। उन्होंने हिमाचल शिक्षा समिति को प्रशिक्षण शिविर के सफल आयोजन के लिए बधाई दी और कहा कि आज हिमाचल प्रदेश में सरस्वती विद्या मंदिर के 219 स्कूल चल रहे हैं और यहां पढ़ाने वाले अध्यापकों को बेहतर प्रशिक्षित भी दिया जाता है। उन्होंने कहा कि साधनों के अभाव के बावजूद सरस्वती विद्या मंदिर में पढ़ने वाले छात्रों का प्रदर्शन बेहतर रहा है।
समापन समारोह में उपस्थित आरएसएस प्रचारक तथा उत्तर भारत शारीरिक प्रशिक्षण प्रमुख संजीवन ने कहा कि शिक्षक ही राष्ट्र का निर्माण करता है। विद्यार्थियों में अच्छे संस्कार डालने का काम शिक्षक का है, यही वजह है कि अध्यापक को माता-पिता से भी ऊंचा स्थान दिया जाता है। उन्होंने शिक्षा के बढ़ते व्यवसायीकरण और नशे की बढ़ती प्रवृति पर चिंता व्यक्त की। संजीवन ने कहा कि नशा समाज को खोखला कर रहा है और इससे कई परिवार तबाह हो चुके हैं। नशे से बचने के लिए बच्चों में अच्छे संस्कार होना आवश्यक है।
रिमझिम बारिश में दिखाए योगासान
समारोह के दौरान प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले अध्यापकों ने योगासानों का प्रदर्शन किया। साथ ही गीत-संगीत का कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने योगासानों और सांस्कृतिक कार्यक्रम की सराहना की। इससे पहले ग्रामीण विकास मंत्री ने सरस्वती विद्या मंदिर में प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।
इस अवसर पर हिमाचल शिक्षा समिति के अध्यक्ष देवी रूप शर्मा, सरंक्षक ठाकुर अच्छर सिंह, गुलाब सिंह, खेम राज, दिले राम, संगठन मंत्री तिलक राज सहित बीडीओ अंब अभिषेक मित्तल व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।