स्वरोजगार गतिविधियों में खुले दिल से सहायता करें बैंक: गर्ग
June 25th, 2019 | Post by :- | 156 Views

मंडी, : अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने बैंकों से जिले में लोगांे को स्वरोजगार गतिविधियों में खुले दिल से सहायता करने का आग्रह किया है। उन्होंने मंगलवार को यहां जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बैंक अधिकारियों को सरकार की विभिन्न योजनाओं विशेषकर मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत वित्तीय सहायता के इच्छुक पात्र व्यक्तियों के मामलों को तेजी से निपटाने को कहा।

आशुतोष गर्ग ने ऋण-जमा अनुपात की दर बढ़ोतरी के लिए प्रभावी उपाय करने पर जोर दिया।

उन्होंने बैंकों से बताया कि पिछले वित्त वर्ष के दौरान जिला में स्थित बैंकों ने लोगों को कुल 2364 करोड़ के ऋण वितरित किए । जिसमें कृषि क्षेत्र के लिए 767 करोड़, उद्योग क्षेत्र के लिए 557 करोड़ एवं अन्य क्षेत्रों के लिए 1040 करोड़ के ऋण वितरित किए गए।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बैंक अधिकारियों को अन्य विभागों के साथ बेहतर समन्वय स्थापित करने पर बल दिया ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में कामगारों को भगुतान करने में कोई दिक्कत न आए। उन्होंने बैंक अधिकारियों से अनुरोध किया कि वे अपने एनपीए पर विशेष ध्यान दें।

उन्होंने नाबार्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे महिला स्वयं सहायता समूहों को ऋणों के वितरण में उदारता बरतें ।

पंजाब नेशनल बैंक के मंडल प्रमुख बिन्दर कुमार ने बताया कि प्राथिमकता क्षेत्र, कृषि ऋण, कमजोर वर्गों को ऋण, महिलाओं के ऋण इत्यादि मानकों में जिले की उपलब्धियां राष्ट्रीय व प्रदेश की उपलब्धियों से अधिक दर्ज की गई हैं।

बैठक में जिला प्रबन्धक नाबार्ड सोहन प्रेमी ने 2020-21 की ऋण संभाव्यता पर चर्चा की। ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक रमेश सिंह ने बताया कि संस्थान ने अपने प्रशिक्षण लक्ष्यों पूरा कर लिया है।

महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र ओ.पी.जरयाल ने बैठक में मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना पर विस्तृत जानकारी दी।

इस अवसर पर पंजाब नेशनल बैंक के मंडल प्रमुख बिन्दर कुमार शर्मा, भारतीय रिजर्व बैंक के अधिकारी कृष्ण कुमार, जिला प्रबन्धक नाबार्ड सोहन प्रेमी, अग्रणी जिला प्रबन्धक संतोष कुमार सिन्हा, ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबन्धक तथा कोओपरेटिव बैंक के जिला प्रबन्धक के अतिरिक्त सभी बैंकों के जिला प्रबन्धक तथा जिला प्रशासन के विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।