विपक्ष ने इन्वेस्टर्स मीट पर मांगी चर्चा, सरकार ने जारी किया यूएई का प्रशंसा पत्र
December 10th, 2019 | Post by :- | 141 Views

विधानसभा शीत सत्र के दूसरे दिन विपक्ष ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट को लेकर फिर हंगामा किया। विपक्ष इन्वेस्टर्स मीट को लेकर सरकार से चर्चा करने और श्वेत पत्र जारी करने की मांग पर अड़ा रहा। वहीं, दूसरी ओर जयराम सरकार ने इन्वेस्टर्स मीट के लिए हिमाचल के प्रयासों को सराहने वाला यूएई के राजदूत का पत्र जारी किया। आठ नवंबर को जारी पत्र में भारत में संयुक्त अरब अमीरात के राजदूत डॉ. अहमद अल बना ने मीट के सफल आयोजन के लिए हिमाचल सरकार के प्रयासों की सराहना की है।

मुख्यमंत्री को लिखे एक गए पत्र में उन्होंने कहा है कि यह सम्मेलन न केवल विचारों व अवसरों के आदान-प्रदान के लिए उपयुक्त मंच बना, बल्कि इससे संचार के नए माध्यम भी सृजित हुए। राजदूत ने प्रदेश सरकार के इस भव्य आयोजन के सफल प्रयासों को सराहते हुए कहा कि इससे पूर्व विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए कभी इस तरह के प्रयास नहीं किए गए। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व से हिमाचल में विदेशी निवेश को अभूतपूर्व बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने आशा व्यक्त की है कि संयुक्त अरब अमीरात और हिमाचल प्रदेश के मध्य कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, फार्मास्यूटिकल, जैव प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा, आतिथ्य और चिकित्सा के क्षेत्रों में सामंजस्य स्थापित होगा। उल्लेखनीय है कि अमेरिका और चीन के बाद भारत 60 मिलियन यूएस डॉलर के व्यापार के साथ यूएई का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार सहयोगी है। इसके अतिरिक्त यूएई में भारतीय मूल के 30 लाख लोग रह रहे हैं, जिस कारण भारत और यूएई के मध्य संबंध वाणिज्यिक व्यापार से व्यापक रणनीतिक संबंध में बदल गया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।