ऑर्गेनिक बेस्ट कंपोस्ट मशीन की गई स्थापित, अब कचरे से बनेगी खाद; गंदगी से मिलेगी राहत
August 18th, 2023 | Post by :- | 32 Views

हमीरपुर : हमीरपुर शहर से निकलने वाले कचरे से अब खाद बनेगी। हमीरपुर शहर में प्रतिदिन छह टन कचरा निकलता है। कचरे से खाद बनाने के लिए यहां पर तीन टन की मशीन स्थापित की गई है। लाखों रुपये की आधुनिक ऑर्गेनिक बेस्ट कंपोस्ट मशीन कचरे से खाद बनाएगी। जिससे लोगों को सस्ते दामों पर खाद उपलब्ध होगी और शहर के कचरे से भी निजात मिलेगी। शहरी विकास विभाग ने यह पहल की है।

कदम के तहत की गई मशीन स्‍थापित

नगर निगम हमीरपुर की ओर से इस दिशा में बढ़ाए कदम के तहत यह मशीन स्थापित हो गई है। अब बिजली के कनेक्शन को स्थापित करने की प्रक्रिया चल रही है। बिजली का कनेक्शन स्थापित होने के साथ ही यहां पर कर्मचारी भी तैनात किए जाएंगे। तीन टन की यह मशीन ड्रम बाली है। जिसमें तीन सौ किलो कचरे को एक साथ डालकर खाद में परिवर्तित किया जा सकेगा।

नगर निगम के कूड़ा संयंत्र में लगा था कूड़े का ढेर

वहीं यहां दगनेड़ी में स्थापित नगर निगम के कूड़ा संयंत्र में कूड़े का ढेर लगा था, इस कूड़े के ढेर को कम करने के लिए नगर परिषद ने पहल की और यहां पर पहले ही दो टन की मशीन स्थापित की। इस मशीन से कूड़े को अलग अलग किया जा रहा है। जिला प्रशासन की पहल से यहां कूड़े को अलग अलग करने की प्रक्रिया नगर परिषद की ओर से की जा रही है। अब खाद बनाने के लिए अलग से मशीन स्थापित होने जा रही है।

कूड़े कचरा प्रबंधन सही से हो तो गंदगी व प्रदूषण की समस्या से निजात मिल सकती है। कूड़े कचरे का सही प्रबंधन आज शहरी निकायों के लिए चुनौती बन रहा है। हमीरपुर शहर का कूड़ा कचरा कई सालों से दुगनेड़ी स्थित कचरा संयंत्र में एकत्रित किया जा रहा था। यहां पर हजारों टन कचरा यूं ही डंप था। अब इस कचरे को ठिकाने लगाने की तैयारी हुई है। दो टन की मशीन स्थापित हो चुकी है।

20 क्विंटल खाद को किसानों को बेचा गया

कूड़े को छांटकर उसे अलग अलग किया जा रहा है। मिट्टी व पत्थर प्लास्टिक व अन्य कचरे को अलग अलग किया जा रहा है। इसके बाद संबंधित फर्म जिसके पास ठेका है वह इस कचरे को यहां से अंबाला अपने प्लांट में ले जाएगी और वहां पर कचरे को निष्पादित करेगी।अब तक 750 टन प्लास्टिक का कूड़ा बाघा स्थित अल्ट्राटेक सीमेंट प्लांट को भेजा जा चुका है। इसके अलावा कचरे से तैयार 20 क्विंटल खाद को किसानों को बेचा गया है।

कूड़ा कचरा संयंत्र दुगनेडी में तीन टन की आर्गेनिक बेस्ट कंपोसड मशीन स्थापित कर दी गई है। अब यहां पर विद्युत कनेक्शन स्थापित किया जा रहा है। इसके बाद कर्मियों को तैनात किया जाएगा और कचरे से खाद बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यह मशीन करीब पचास लाख रुपये की है और शहरी विकास विभाग की ओर से स्थापित की गई है। -अक्षित गुप्ता, कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद, हमीरपुर

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।