सोलन के बीबीएन में एक माह में बिका छह करेाड़ का धान #news4
November 17th, 2021 | Post by :- | 121 Views

नालागढ़ : सोलन जिला के बीबीएन (बद्दी बरोटीवाला नालागढ़) में पहली बार शुरू हुई धान खरीद का किसानों को लाभ मिल रहा है। दो धान खरीद केंद्रों में किसानों का खूब धान बिका है। पिछले एक माह से बीबीएन में चल रहे दोनों धान खरीद केंद्रों में 30 हजार क्विंटल धान खरीदा जा चुका है। अब तक छह करोड़ रुपये में करीब 660 किसानों से 30,189 क्विंटल धान की खरीद की जा चुकी है।

नालागढ़ में चल रहे धान खरीद केंद्र में अभी तक 373 किसानों से करीब 18,219 क्विंटल धान की खरीद हो चुकी है। वहीं मलपुर स्थित धान खरीद केंद्र में 287 किसानों से 11970 क्विंटल धान खरीदा गया। बीबीएन के किसानों को अब अपने धान को बेचने के लिए दो स्थल मुहैया हो गए हैं और किसान धान की फसल को नालागढ़ और मलपुर स्थित खरीद केंद्र में बेच रहे हैं।

वहीं, इस दौरान कुछ किसानों को दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा है। बीबीएन में 15 अक्‍टूबर से खुले धान खरीद केंद्र में धान की खूब खरीद हुई है। नालागढ़ के बाद मलपुर में खुले दोनों धान खरीद केंद्रों में अब तक करीब 30,189 क्विंटल धान की खरीद की जा चुकी है। हालांकि शुरू में नालागढ़ खरीद केंद्र में किसानों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जहां किसानों को टोकन नंबर जारी होने के बाद भी धान की खरीद नहीं की जा रही थी वहीं उन्हें मूलभूत सुविधाओं से भी दो-चार होना पड़ा। किसानों की समस्याओं को देखते हुए एपीएमसी ने प्रशासन की सिफारिश पर मलपुर में भी धान खरीद केंद्र शुरू कर दिया था। दो जगह धान की खरीद होने से किसानों को राहत मिली है। किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए प्रदेश में पहली बार सुविधा मुहैया हुई है।

बता दें कि बीबीएन में 4000 हेक्टेयर जमीन पर किसान धान लगाते हैं। पहले उपमंडल के किसान अपने धान पंजाब में बेच कर आते थे, लेकिन अब बीबीएन में खरीद केंद्र खुलने से यही पर किसानों से धान खरीद की जा रही है। नालागढ़ में 15 तारीख से शुरू हुए धान खरीद केंद्र मेंं 373 किसानों से करीब 18,219 क्विटल धान की खरीद हो चुकी है वहीं मलपुर स्थित धान खरीद केंद्र में 287 किसानों से 11,970 क्विंटल धान खरीदे गए।

कृषि उपज मंडी के प्रभारी गंगा राम ने बताया कि बीबीएन मेंं चल रहे दोनो धान खरीद केंद्रों मेंं 660 किसानों से 30,189 क्विंटल धान की खरीद की जा चुकी है। विभाग द्वारा एक माह में करीब पांच करोड़ 91 लाख की धान खरीदी जा चुकी है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।