कश्मीर पर पाकिस्तान को एक और झटका-आईसीजे में पाक वकील ने कहा- कमजोर है केस, नहीं हैं सबूत
September 3rd, 2019 | Post by :- | 170 Views

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 के खिलाफ दुनियाभर में प्रोपेगंडा कर रहे पाकिस्तान की किरकिरी ही हुई है। हाल ही में पाकिस्तान ने कहा था कि वह इस मसले को अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (आईसीजे) में ले जाएगा, लेकिन अब इस मोर्चे पर भी उसे मुंह की खानी पड़ रही है। अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में पाकिस्तान के वकील खावर कुरैशी ने खुद कहा है कि हमारे पास पर्याप्त सबूत नहीं हैं। कुरैशी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में अगर नरसंहार हो रहा है तो अभी उसके सबूत इक_ा करना काफी मुश्किल है और अगर सबूत नहीं होंगे तो पाकिस्तान के लिए जम्मू-कश्मीर के मसले को अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में पेश करना काफी मुश्किल होगा।
गौरतलब है कि बीते दिनों जब पाकिस्तान ने इस मसले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उठाने की कोशिश की थी, तो उसे वहां पर मुंह की खानी पड़ी थी। इसी के बाद ही पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस बात का ऐलान किया था कि पाकिस्तान इस मसले को अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ले जाएगा। इससे पहले कुलभूषण जाधव मामले में भी पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में हार का सामना करना पड़ा था।
कुलभूषण मामले में आईसीजे ने भारत के पक्ष में फैसला सुनाया था और कुलभूषण की फांसी की सजा पर रोक लगा दी थी। इतना ही नहीं, अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के दखल के बाद ही कुलभूषण को कॉन्सुलर एक्सेस मिला था। आपको बता दें कि पाकिस्तान अनुच्छेद 370 के मसले पर बौखलाया हुआ है और लगातार इसे भारत के द्वारा किया गया संयुक्त राष्ट्र के नियमों का उल्लंघन बता रहा है। हालांकि, इस मसले पर भारत को दुनिया के कई बड़े देशों का साथ मिला है और इस मसले को भारत का आंतरिक मामला बताया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।