चौंतड़ा में 25 लाख से बना पंचवटी वाटिका, वरिष्ठ नागरिकों व बच्चों को मिल रही मनोरंजन की सुविधा #news4
April 27th, 2022 | Post by :- | 313 Views

जोगेंद्रनगर : उपमंडल के चौंतड़ा में वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ बच्चों को पंचवटी वाटिका की सुविधा मिल रही है। 25 लाख से बने इस पार्क में वरिष्ठ नागरिकों को घूमने के लिए पक्के रास्ते, बैठने के लिए बैंच, बच्चों के लिए झूले लगाए गए हैं। इसके अलावा ग्रामीणों के लिए खेल सुविधा के लिए बैडमिंटन कोर्ट और व्यायाम के लिए ओपन जिम की सुविधा है। शौचालय की सुविधा भी मुहैया करवाई गई है। विकास खंड कार्यालय चौंतड़ा के परिसर के साथ बनी इस वाटिका का निर्माण मनरेगा के तहत हुआ है, पार्क को चार दीवारी से भी बंद किया गया है, ताकि बेसहारा पशुओं इत्यादि से भी सुरक्षित रहे।

वरिष्ठ नागरिक महेंद्र सिंह, सुरेंद्र, नरेश इत्यादि ने कहा कि चौंतड़ा में पंचवटी पार्क विकसित हो जाने से उनके जैसे कई वरिष्ठ नागरिकों को सुबह-शाम घूमने व बैठने के लिए उचित स्थान प्राप्त हुई है। युवती मेघना का कहना है कि ओपन जिम, बैडमिंटन कोर्ट आदि युवाओं के लिए बेहतर है। उन्होंने सरकार से आग्रह किया है कि इस तरह के पार्कों का निर्माण बड़े पैमाने पर हो।

क्या है पंचवटी वाटिका

प्रदेश सरकार ने ग्रामीण स्तर पर मनोरंजन के साथ-साथ पार्क व बागीचों की सुविधा के लिए पंचवटी पार्क विकसित करने की घोषणा की थी। इसे मनरेगा के तहत एक बीघा समतल भूमि पर आवश्यक सुविधाओं से तैयार किया जाता है, बागीचे विकसित करने के साथ ही आयुर्वेदिक व औषधीय पौधों के रोपण का भी लक्ष्य रखा है।

खंड विकास अधिकारी, चौंतड़ा विवेक चौहान ने कहा कि चौंतड़ा में लगभग 25 लाख रुपये से अधिक की धनराशि मनरेगा सहित अन्य मदों से व्यय कर पंचवटी पार्क विकसित किया गया है। ब्लाक में 15 से 20 पार्क ऐसे बन रहे हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।