प्रदेश में पंचायतें कल मनाएंगी अपना स्थापना दिवस, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग ने जारी किए दिशा निर्देश #news4
April 23rd, 2022 | Post by :- | 165 Views

प्रदेश भर में ग्राम पंचायतें रविवार को अपना स्थापना दिवस मनाएंगी। इसके लिए 24 अप्रैल को समस्त पंचायतों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन करने के निर्देश विभाग द्वारा जारी किए गए हैं । राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर देशभर में ग्राम सभाएं आयोजित की जा रही हैं। प्रत्येक पंचायत को स्थापना दिवस मनाने की योजना बनाने के निर्देश हैं । प्रदेश पंचायती राज विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे तथा इस अवसर पर पंचायतों को भी सम्मानित किए जाने के कार्यक्रम हैं।

इस दौरान सभी पंचायतों में ग्रामीण आनलाइन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणाओं को भी सुनेंगे । विजेता पंचायतों को आनलाइन पुरस्कार राशि का वितरण किया जाएगा। ऐसे निर्देश हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का ग्राम पंचायतों में आनलाइन प्रसारण किया जाएगा। आनलाइन लिंक सभी पंचायतों को भेज दिया गया है । अभी तक पंचायतों में स्थापना दिवस नहीं मनाया जाता था लेकिन इस बार पूरे देश के अंदर स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। प्रदेश की 8 पंचायतों को पुरस्कार के लिए चुना गया है। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर आयोजित होने वाली ग्राम सभा में पंचायत मंत्रालय व कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय से जुड़े विषयों को भी ग्राम सभा के एजेंडे में रखा गया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को किसान कार्ड भी उपलब्ध करवाए जाएंगे । अतिरिक्त उपायुक्त गन्धर्वा राठौर ने जिले के समस्त खंड विकास अधिकारियों को ग्राम सभा के बाबत दिशा निर्देश जारी किए हैं जबकि पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त निदेशक केवल शर्मा का कहना है कि 24 अप्रैल की विशेष ग्राम सभा में प्रदेश की सभी 3615 पंचायतों को अपना स्थापना दिवस मनाने के लिए योजना तैयार करनी है। इसके अनुसार ही ग्राम पंचायतों को अपना स्थापना दिवस मनाना होगा । इस संदर्भ में सभी वीडीओज को अवगत करवा दिया गया है ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।