Paragliding:सिरमौर जिला में दूसरी पैराग्लाइडिंग साइट बड़यालटा को सरकार की मंजूरी #news4
June 20th, 2022 | Post by :- | 82 Views

नाहन : जिला सिरमौर में प्रदेश सरकार द्वारा राजगढ़ उपमंडल के सेर जगास के बाद दूसरी पैराग्लाइडिंग साइट बड़यालटा को मंजूरी दे दी है। श्रीरेणुकाजी विस के संगड़ाह उपमंडल की हरिपुरधार तहसील के समीप बड़यालटा पैराग्लाइडिंग साइट की टूरिज्म निदेशक द्वारा अधिसूचना जारी की गई है। बीडीसी अध्यक्ष संगड़ाह मेलाराम शर्मा ने बताया कि गत 14 अप्रैल को सरकार द्वारा माउंटेनियरिंग इंस्टीट्यूट मनाली के निदेशक अविनाश नेगी के नेतृत्व में गठित पैराग्लाइडिंग तकनीकी कमेटी से बड़याल्टा साइट पर पैराग्लाइडिंग के ट्रायल करवाए थे, जो सफल रहे।

इस दौरान बीड-बिलिंग व सोलंगनाला के पायलट ज्योती, रणजीत, राजकुमार, दिनेश व धर्मेंद्र आदि ने यहां 25 मिनट तक की उड़ान भरी थी। उपायुक्त सिरमौर के माध्यम से टेक्निकल कमेटी सिफारिशों को पर्यटन विभाग को भेजा था, जिसके आधार पर यहां पैराग्लाइडिंग को मंजूरी संबधी अधिसूचना जारी हुई है। सूचना एंव जनसंपर्क विभाग उप निदेशक रह चुके पंचायत समिति अध्यक्ष मेला राम शर्मा ने बताया कि सरकार की हरी झंडी मिलने के बाद जल्द की बीड़-बिलिंग की भांति यहां भी मानव परिंदे आसमान में उड़ते दिखाई देंगे।

यहां पैराग्लाइडिंग शुरू होने पर न केवल देश-विदेश के पर्यटकों को परिंदों की भांति आसमान में उड़ने का मौका मिलेगा। बल्कि स्थानीय युवाओं को पैराग्लाइडिंग पायलट बनने का भी अवसर प्राप्त होगा और इससे काफी लोगों को रोजगार मिलेगा। जिला में धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से त्रिलोकपुर, नाहन, पांवटा साहिब, श्रीरेणुकाजी, हरिपुरधार व चूड़धार में हर वर्ष लाखों श्रद्धालु आते हैं। अब यहां पैराग्लाइडिंग शुरू होने से देश-विदेश के सैलानियों की संख्या और बढ़ने की पूरी उम्मीद है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।