पराशर ने डाडासीबा व चटवाल में खोला कंप्यूटर व इंग्लिश लर्निग सेंटर #news4
January 5th, 2022 | Post by :- | 192 Views

शिक्षा व रोजगार के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रहे कैप्टन संजय पराशर इस दिशा में हर रोज नए मील पत्थर रखते जा रहे हैं। संजय पराशर ने बुधवार को डाडासीबा में नौवां व लंडियारा पंचायत के चटवाल गांव में दसवां निश्शुल्क कंप्यूटर व इंग्लिश लर्निग सेंटर खोला। इन दोनों केंद्रों में पहले दिन 78 विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया।

डाडासीबा के लर्निग सेंटर के लोकार्पण अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे संजय ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा आधुनिक समाज की मांग है। कई विद्यार्थी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी बेरोजगार हैं। इसका कारण ग्रामीण विद्यार्थियों में प्रतिभा होने के बावजूद सही प्लेटफार्म या मार्गदर्शन न मिल पाना है। शिक्षा का उदे्श्य विद्यार्थियों के ज्ञानात्मक विकास के साथ क्रियात्मक विकास करना है। इसी सोच को लेकर उन्होंने मेहड़ा गांव में ऐसा पहला केंद्र कुछ समय पहले खोला था जहां नवीनतम तकनीक से विद्यार्थियों को बेहतर तरीके से जानकारी व ज्ञान उपलब्ध करवाया जा रहा है। विद्यार्थियों की रुचि के हिसाब से व उनके द्वारा चयनित विषयों की प्रशिक्षित शिक्षक स्टाफ शिक्षा दे रहा है। अब तक खोले गए 10 केंद्रों में कंप्यूटर व अंग्रेजी सीखने वाले विद्यार्थियों, युवाओं व गृहिणियों की संख्या 800 से अधिक हो गई है। रोजगार सृजन के लिए उन्होंने जो प्रयास शुरू किए थे, उनके परिणाम आने शुरू हो गए हैं। अब तक 500 से ज्यादा युवाओं को रोजगार दिया गया है और इस वर्ष लक्ष्य को दोगुना करने का प्रयास है। सलेटी, पीरसलूही, नयाड़ और लग्ग बलियाणा गांवों में भी ऐसे निश्शुल्क कंप्यूटर व इंग्लिश लर्निग सेंटर जल्द खोले जाएंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।