जसवां-परागपुर को मोतियाबिंद से मुक्त करने के लिए पराशर का अभियान जारी #news4
October 16th, 2021 | Post by :- | 201 Views

डाडासीबा : कैप्टन संजय ने जसवां-परागपुर क्षेत्र को मोतियाबिंद मुक्त करने के संकल्प का अभियान जारी रखा है। इस कड़ी में स्व. डा. दौलत राम की स्मृति में श्री रघुनाथ मंदिर कमेटी व ग्राम सुधार सभा, बाथू टिप्परी और श्री सत्य साईं बाबा सत्य समिति के साथ मिलकर पराशर ने शनिवार को रोटरी आई अस्‍पताल, परागपुर में स्वास्थ्य सेवा का आयोजन किया। इसमें 103 मरीजों के माेतियाबिंद के आपरेशन किए गए और 127 को आखों के निशुल्क चश्मे और दवाईयां संजय द्वारा वितरित की गईं।

इस मेडिकल सेवा में जसवां-परागपुर सहित चिंतपूर्णी, ज्वालाजी, देहरा और गगरेट विधानसभा क्षेत्रों के 338 मरीज आखें चेक करवाने के लिए पहुंचे हुए थे। काेविड नियमों का पालन करते हुए रोटरी आई हास्पिटल प्रबंधन ने मरीजों के आपरेशन किए। स्व. डा. दौलत राम गर्ग ने भी अपने क्षेत्र में मोतियािबिंद मरीजों के कई आपरेशन किए और मोतियाबिंद से मुक्ति दिलवाई। उनकी यादगार में ही कैप्टन संजय और अन्य सामाजिक संस्थाओं ने मेडीकल सेवा के माध्यम से इन मरीजों के आपरेशन करवाए हैं। पराशर इस वर्ष फरवरी से ही अब तक ग्यारह मेडीकल कैंपों का आयोजन कर चुके हैं।

उन्होेंने क्षेत्र के दूरदराज के क्षेत्रों में भी मेडीकल कैंप लगाए, जिसमें दस हजार से ज्यादा लोेगों ने उपस्थिति दर्ज करवाई। अब मेडिकल सेवा द्वारा भी आम जनता को राहत देने का प्रयास किया जा रहा है। पराशर ने जसवां-परागपुर को मोतियाबिंद मुक्त करने का लक्ष्य साध रखा है। परागपुर के इस कार्यक्रम में संजय ने कहा कि स्व. डा. दौलत राम उनके लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। स्व. दौलत के माध्यम से कई लोगों की आंखों का उपचार हो पाया। इसी दिशा में वह भी कोशिश कर रहे हैं कि मोतियाबिंद के कारण किसी की आखों की रोशनी कमजोर न हो। कहा कि मोतियाबिंद की बीमारी के कारण विशेष रूप से बुजुर्गों को देखने मेें काफी परेशानी होती है।

दूरदराज के गांवों के ऐसे मरीज कई कारणों से अस्पतालों में नहीं पहुंच पाते हैं। अपनी बीमारी से समझौता करना उनकी एक तरह से मजबूरी बन जाती है। मोतियाबिंद की बीमारी को जड़ से खत्म करने का उन्होंने भी संकल्प लिया है और जब तक उनका क्षेत्र पूर्ण रूप से मोतियाबिंद मुक्त नहीं होता जाता है, तब तक उनके प्रयास निरंतर जारी रहेंगे। वहीं, परागपुर बीडीसी के पूर्व चैयरमैन गुरचरण सिहं ने कहा कि पराशर द्वारा की जा रही जनसेवा सच में ही काबिले तारीफ है। वह अपने संसाधनों से जनता को घर-द्वार पर सुविधा प्रदान कर रहे हैं।

स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के अलावा सामाजिक सरोकारों में भी संजय बहुत बड़ा योगदान दे रहे हैं। इस मौके पर श्री रघुनाथ मंदिर कमेटी के सदस्य जगदीश राम, तीर्थ राम, मुलख राज, महेश दास और सत्य साईं सेवा समिति से शेष भूषण शर्मा, जगदेव और विनोद व संदीप कुमार चेला भी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।