Mandi: ढहने की कगार पर हाई स्कूल औट, मरम्मत की मांग को लेकर अभिभावक सड़कों पर उतरे #news4
August 17th, 2022 | Post by :- | 89 Views

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के हाई स्कूल औट की मरम्मत न होने पर गुस्साए अभिभावकों और विद्यार्थियों ने स्कूल के बाहर प्रदर्शन किया। शिक्षा विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और उसके बाद तहसीलदार के माध्यम से सीएम जयराम ठाकुर और निदेशक उच्च शिक्षा को ज्ञापन भेजा। अभिभावकों का कहना है कि राजकीय उच्च विद्यालय औट का भवन जर्जर हालत में है। यह स्कूल निर्माणाधीन चंडीगढ़-मनाली फोरलेन के किनारे थोड़ी ऊंचाई पर स्थित है। किनारों में हुई कटिंग के कारण स्कूल को नुकसान पहुंचा है। वहीं, छत का प्लास्टर टूटकर गिर रहा है। दीवारें भी खराब हो चुकी हैं। इस स्कूल का कुछ हिस्सा कभी भी गिर सकता है, लेकिन स्कूल प्रबंधन समिति के बार-बार अवगत करवाने पर भी शिक्षा विभाग किसी बड़े हादसे के इंतजार में है।

ऐसे में अभिभावकों को मजबूरन सड़कों पर उतरना पड़ा है। वर्ष 1962 से चल रहे इस स्कूल में लगभग 60 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। स्कूल की पूरी बिल्डिंग में दरारे स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही हैं। ग्राम पंचायत औट के उप प्रधान श्यामलाल वैद्य ने बताया कि पिछले दो वर्षों से शिक्षा विभाग व एनएचएआई से मामला उठाया जा रहा है, लेकिन आश्वासनों के अलावा कुछ नहीं मिला। स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष फता राम ने बताया कि औट हाई स्कूल में मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल रही हैं। स्कूल में पिछले कई सालों से अध्यापकों के पद रिक्त पड़े हैं, जिससे बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है। उधर, शिक्षा विभाग के उपनिदेशक सुदेश कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि स्कूल प्रबंधन समिति की मांग पर स्कूल की मरम्मत करवाई जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।