रूपाजानी गांव के पास खिसकी विशालकाय चट्टाने, एक गौशाला दबने के साथ मकान को भी पहुंचा आंशिक नुकसान। #news4
August 17th, 2022 | Post by :- | 146 Views

तीर्थन घाटी गुशैनी बंजार (परस राम भारती):- जिला कुल्लू उपमंडल बंजार की तीर्थन घाटी गुशैनी में भारी बरसात ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। यहां के ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाली अधिकतर सड़के इस समय भारी भूस्खलन के कारण यातायात के लिए बन्द पड़ी है और बिजली आपूर्ति भी बाधित हुई है। स्थानीय लोगों द्वारा इसकी सुचना विभागिय अधिकारिओं को दे दी गई है।

गुशैनी पेखडी सड़क मार्ग पर आज दिन के समय रूपाजानी गांव के पास भारी भूस्खलन हुआ जिस कारण एक गौशाला पुरी तरह से ढह गई है और एक रिहायशी मकान को भी आंशिक नुकसान पहुंचा है। सड़क के उपर खतरनाक तरीके से पड़ी हुई बड़ी बड़ी चट्टाने खिसकने के कारण अफरा तफरी मच गई और एक परिवार जान माल के नुकसान से बाल बाल बच गया। ग्रामीणों में डर का माहौल बना हुआ है। वहीं गुशैनी बठाहड सड़क मार्ग पर भी कैंची मोड़ के पास पहाड़ी दरकने से बडी बडी चट्टाने खिसक कर फ्लाचन नदी में पहुंची। किसी भी प्रकार के जानी नुकसान की कोई सुचना नहीं है।

तीर्थन घाटी के दूर दराज ग्राम पंचायत पेखड़ी की हजारों आबादी को जोड़ने वाला नौ किलोमीटर लम्बा सड़क मार्ग भी इस समय खस्ताहाल स्थिती में है। रखरखाव के अभाव में इस सड़क की दशा दिन प्रति दिन खराब होती जा रही है। अभी तक इस पहाड़ी सड़क मार्ग पर सुरक्षा रैलिंग या पैरापिट और पानी के लिए निकासी नालियों का निर्माण कार्य अधूरा पड़ा है। कई स्थानों पर बडी चट्टाने खतरनाक तरीके से अभी भी पड़ी हुई है जो लोगों को अपनी जान माल का खतरा बना हुआ है।

इस सड़क मार्ग की दशा को सुधारने बारे यहां के स्थानीय लोगों और जनप्रतिनिधियों ने कई बार लिखित मौखिक तौर पर विभाग व शासन प्रशासन को सूचित किया है लेकिन अभी तक कोई भी इस सड़क मार्ग की सुध नहीं ले रहा है।

घाटी के हजारों लोगों को लाभान्वित करने वाला यह सड़क मार्ग आज अपनी बदहाली वयान कर रहा है। सड़क किनारे बनी नालियों में पानी की उचित निकासी न होने के कारण सड़क को तो नुकसान पहुंच ही रहा है इसके साथ ही हो रहे भूस्खलन ने लोगों की जान को भी खतरे में डाला है।

यदि समय रहते विभाग खतरे वाली जगह पर सुरक्षा उपाय करता तो ऐसी घटनाओं को रोका जा सकता था। स्थानीय लोगों ने इस सड़क मार्ग की दशा सुधारने बारे दो वर्ष पूर्व भी मुख्यमंत्री सेवा संकल्प शिकायत दर्ज करवाई थी लेकिन कागजी समाधान के आलावा धरातल स्तर पर कोई भी कार्य नहीं हुआ। अब लोगों ने फिर से एक बार मुख्य्मंत्री संकल्प सेवा में शिकयत दर्ज की है जहां से लोगों को शीघ्र ही सुरक्षा उपाय करने का आश्वासन मिला है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।