अग्नि सुरक्षा यन्त्रों की प्रदर्शनी लगाकर लोगों को किया जा रहा जागरूक #news4
April 15th, 2022 | Post by :- | 116 Views

मंडी: अग्निशमन विभाग के द्धारा दमकल केन्द्र मंडी में स्थानीय अग्निशमन अधिकारी पिनाम सिंह, व अग्रसर प्रशामक मुनीश कुमार के नेतृत्व में 14 अप्रैल से लेकर 20 अप्रैल तक अग्निशमन सेवा सप्ताह मनाया जा रहा है। अग्निशमन सेवा सप्ताह का थीम अग्नि सुरक्षा सीखें, उत्पादकता बढ़ाएं रखा गया है।

इन दिनों में अग्निशमन विभाग के द्धारा 14 अप्रैल से लेकर 20 अप्रैल तक अग्निशमन सेवा सप्ताह मनाया जा रहा है। अग्निशमन सेवा सप्ताह के प्रारंभ में अग्निशमन सेवा के उन सभी शहीदों को नमन किया गया, जिन्होंने अग्निसुरक्षा कार्य करते हुये जीवन का बलिदान दिया व उनको श्रद्धांजलि स्वरूप 2 मिनट का मौन रखा गया। अग्निशमन केन्द्र मंडी के प्रांगण में आधुनिक अग्नि सुरक्षा यन्त्रों की प्रदर्शनी लगाकर लोगों को सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

अग्रसर प्रशामक मुनीश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि 14 अप्रैल, 1944 को मुम्बई बन्दरगाह में एक मालवाहक जहाज में अकस्मात आग लग जाने के कारण आग को बुझाते समय जहाज में विस्फोटक सामग्री होने के कारण 66 अग्निशमन कर्मी शहीद हो गए थे। इन शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए व अग्नि से बचाव उपाय बताने के लिए देशभर में यह सप्ताह मनाया जाता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।