सलूणी और किहार में आरटीआई बारे जागरुक किए लोग ….
July 19th, 2019 | Post by :- | 159 Views

चंबा : विकास खण्ड़ सलूणी के किहार और सलूणी में आज सूचना एवम् जनसम्पर्क विभाग से सम्बद्ध मां सरस्वती म्यूजीकल ग्रुप गैहरा के कलाकारों ने सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के बारे में लोंगों को विस्तृत जानकारी दी। कुलदीप, सुरेश कृष्ण, विपिन, कान्ता, पूजा तथा ठाकुर सिंह आदि ग्रुप के कलाकारों ने इन कार्यक्रमों में गीत-संगीत से उपस्थित लोंगों का भरपूर मनोरंजन करते हुए नुक्क्ड नाटकों के माध्यम से सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के बारे में उपयोगी जानकारी दी।
कलाकारों ने बताया कि इस कानून का आम लोग बड़ी सरलता से उपयोग कर सकते हैं। उन्होंनें बताया कि अगर किसी भी विभाग से सूचना लेनी हो तो साधारण कागज पर प्रार्थना पत्र लिख कर दस रुपये के शुल्क के साथ सम्बन्धित विभाग के जन सूचना अधिकारी को आवेदन करना होगा। जन सूचना अधिकारी को आवेदन की तिथि से तीस दिनों के भीतर प्रार्थी को मांगी गई सूचना उपलब्ध करवानी होती है। उन्होंनें बताया कि बीपीएल परिवारों से इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है तथा प्रार्थी एक आवेदन पत्र पर एक वर्ष तक की सूचनाएं ले सकता है।
हिमाचल प्रदेश लोक प्रशासन संस्थान हिप्पा व सूचना एवम् जनसम्पर्क विभाग के सौजन्य से सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के बारे में जनमानस को जागरुक करने के लिए एक विकास खण्ड़ में प्रतिदिन दो कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसी क्रम में आज विकास खण्ड़ सलूणी के किहार और सलूणी में जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। ग्रुप के प्रभारी राजेन्द्र कुमार ने बताया कि इन कार्यक्रमों का मुख्य उद्श्ेय विभिन्न अधिनियमों की जानकारी, तथा सरकार द्वारा आम जनमानस के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं को गीत संगीत द्वारा सरल तरीके से जनता तक पहुंचाना है। इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष डी.एस. ठाकुर के अतिरिक्त सम्बन्धित पंचायत प्रतिनिधियों के अलावा काफी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।