राजगढ़ में सड़क के किनारे पानी खड़ा होने से वार्ड नंबर 7 के लोग परेशान #news4
February 8th, 2022 | Post by :- | 98 Views

राजगढ़ : नगर पंचायत राजगढ़ के वार्ड नंबर सात में मुख्य सड़क के किनारे पानी खड़ा होने से इस वार्ड के लोगों को बहुत परेशानी पेश आ रही है। सबसे अहम बात यह है कि यह रोड़ लोक निर्माण विभाग के अधीन आता है और विभाग द्वारा पानी की निकासी के लिए कोई पुख्ता व्यवस्था नहीं की गई है। आलम यह है बारिश होने पर नालियों में पानी ओवरफलो होने लगता है जिसके चलते अनेकों बार गाड़ियां साइड देते हुए नालियों के दलदल में घुस जाती हैं। स्थानीय लोगों द्वारा इस बारे विभाग के अधिकारियों से कई बार पानी की निकासी करने बारे गुहार लगाई जा चुकी है। परंतु विभाग के कान पर जूं तक नहीं रेंगती है।

गाद भर जाने पर विभाग की जेसीबी द्वारा नाली को गहरा तो किया जाता है। मगर पानी की निकासी करने के लिए कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं । यहां तक कि स्थानीय लोगों द्वारा नाली पर से अपने घर जाने के लिए लगाए गए पाईप भी जेसीबी से उखाड़ दिए जाते हैं। जिस कारण इस वार्ड में सड़क के विशेषकर उपर की तरफ रहने वाले लोगों को अपने घरों में जाने में दिक्कत पेश आ रही है । यहां तक की गाड़ियों की आवाजाही से राहगीरों के कपड़े भी कीचड़ से गंदे हो जाते हैं। क्योंकि वार्ड नंबर 7 में बस का अस्थाई ठहराव है। सोलन व अन्य स्थानों पर आने जाने वाले लोग इस स्थल पर बस का इंतजार करते हैं । इस वार्ड में बीते वर्षों में बनाई गई वर्षा शालिका भी ध्वस्त हो गई है। जिसके पुनर्निर्माण बारे विभाग अथवा नपं द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई है। वार्ड नंबर सात के निवासी एवं पूर्व पार्षद कुलभूषण सूद, एमएन तिवारी, दुर्गेश सिंह सहित अनेक लोगों ने बताया कि इस समस्या बारे लोक निर्माण के सहायक अभियंता व कनिष्ठ अभियंता को इस समस्या बारे अनेको बार अवगत करवा दिया गया है।

परंतु किसी भी स्तर पर पानी की निकासी बारे कार्यवाही नहीं की जा रही है । इनका कहना है बरसात के मौसम में पानी इकटठा होने पर गंदगी व मच्छरों का आलम हो जाता है। जिससे कोई भी महामाही फैल सकती है । बाशिंदों ने सरकार से मांग की है कि सड़क पर खड़े पानी की निकासी के लिए विशेष प्रबंध करने बारे लोकनिर्माण विभाग को आवश्यक निर्देंश दिए जाएं। जब इस बारे अधीशाषी अभियंता लोकनिर्माण विभाग राजगढ़ नरेंद्र वर्मा से बात की गई, तो उन्होंने कहा कि सड़क के दोनों ओर मकान बन चुके हैं। जिस कारण पानी खड़ा होने से लोगों को दिक्कत पेश आ रही है। पानी की निकासी बारे वैकल्पिक व्यवस्था करने पर विचार किया जाएगा ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।