लोगों को घर-द्वार मिलेगी चिकित्सा सुविधा #news4
January 5th, 2022 | Post by :- | 142 Views

रिकांगपिओ : क्षेत्रीय अस्पताल रिकांगपिओ से उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने सचल चिकित्सा वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उपायुक्त ने कहा कि सचल चिकित्सा वाहन अनेक चिकित्सा सुविधाओं से लैस है व जिले के लोगों विशेषकर दूरदराज क्षेत्र में रहने वाले लोगों को घर-द्वार के निकट विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने में वरदान साबित होगी।

आबिद हुसैन ने कहा कि वाहन में जहां रोगियों को उनके घर-द्वार के निकट विशेषज्ञ चिकित्सा जांच व विभिन्न टेस्ट करवाने की सुविधा होगी वहीं मरीजों को दवाएं भी मिलेंगी। वाहन में आपदा के समय उपयोग होने वाले सभी औजार भी उपलब्ध करवाए गए हैं। वाहन के अंदर एक प्रयोगशाला स्थापित की गई है जहां विभिन्न चिकित्सीय टेस्ट करवाने की सुविधा है। यह वाहन जिले के ऐसे दूर-दराज क्षेत्रों जहां पर चिकित्सा संस्थान व चिकित्सक नहीं है को उनके घर द्वार के निकट चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि सचल वाहन कोलगेट एंड पामोलिव लिमिटेड नालागढ़ ने प्रदान किया है। है। उन्होंने कोलगेट एंड पामोलिव लिमिटेड का आभार व्यक्त किया व कहा कि जिलावासी विशेषकर जिले के दूरदारज क्षेत्र के लोग इस से लाभान्वित होंगे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सोनम नेगी ने उपायुक्त किन्नौर का वाहन उपलब्ध करवाने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि शीघ्र वाहन के माध्यम से दूर-दराज क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवानी आरंभ कर दी जाएंगी। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अशोक रत्न, वन मंडलाधिकारी रजनोल्ड रायस्टन, डा. सुरेंद्र नेगी, डा. तहसीन, डा. सुधीर सिंह, डा. स्वाति व अन्य उपस्थित थे।

————–

स्क्रीन पर मिलेगी रोगों की जानकारी

सकल चिकित्सा वाहन में लोगों को विभिन्न रोगों से बचाव के लिए जागरूक करने के लिए टेलीविजन भी स्थापित किया गया है जिसके माध्यम से लोगों को टेलीविजन स्क्रीन पर विभिन्न रोगों से संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।