कम आमदन वाले लोग मुफ्त कानूनी सहायता के हकदार : देवेंद्र #news4
November 14th, 2021 | Post by :- | 104 Views

बिलासपुर : आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की श्रृंखला में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से अखिल भारतीय कानूनी जागरूकता और आउटरीच अभियान के तहत बिलासपुर में कानूनी जागरूकता रैली निकाली गई।

जिला एवं सत्र न्यायाधीश व अध्यक्ष जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण बिलासपुर देवेंद्र कुमार ने न्यायालय परिसर बिलासपुर से एनएसएस के विद्यार्थियों की रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमारा संविधान देश के सभी नागरिकों को सभी स्तर पर एवं सभी क्षेत्रों में सम्मान रूप से आगे बढ़ने एवं सम्मान के साथ जीवन जीने का अधिकार प्रदान करता है।

उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए जहां एक ओर विभिन्न कानून बनाए गए हैं, वहीं राष्ट्रीय, राज्य एवं जिला स्तरीय विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से नियमित रूप से कानून के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए शिविर आयोजित किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि विधिक सेवाओं के अंतर्गत अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों, सभी महिलाएं व बच्चे, विकलांग, आपदा पीड़ित तथा सालाना तीन लाख रुपये से कम आए वाले लोग मुफ्त कानूनी सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

सचिव जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण हरमेश कुमार ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा दो अक्टूबर से 14 नवंबर तक अखिल भारतीय कानूनी जागरूकता और आउटरीच अभियान चलाया गया था। इस अभियान के दौरान जिला की सभी पंचायतों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए।

इस अवसर पर जिला अधिवक्ता बार संघ बिलासपुर अध्यक्ष दौलत राम शर्मा, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बिलासपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना के अधिकारी व विद्यार्थी, पुलिस विभाग के कर्मचारी तथा बिलासपुर न्यायालय के कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।