पेट्रोल, CNG को जाएंगे भूल, नितिन गडकरी ने पेश की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से चलने वाली गाड़ी, सिंगल चार्ज में दौड़ती है 650 किलोमीटर #news4
March 17th, 2022 | Post by :- | 314 Views
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हरित हाइड्रोजन आधारित आधुनिक फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन (एफसीईवी) टोयोटा मिराई को पेश किया।
टोयोटा ने कहा कि उसने मिराई को 2014 में पेश किया गया था और यह दुनिया के पहले हाइड्रोजन ईंधन वाले इलेक्ट्रिक वाहनों में से एक है। यह वाहन एक बार चार्ज करने के बाद 650 किलोमीटर दौड़ सकता है।
गडकरी ने कहा कि यह भारत में अपनी तरह की पहली परियोजना है जिसका उद्देश्य देश में इस तरह के वाहनों के लिए परिवेश तैयार करना है।
उन्होंने कहा कि हाइड्रोजन से चलने वाले एफसीईवी शून्य कार्बन उत्सर्जन समाधान में सबसे बेहतर है। उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से पर्यावरण अनुकूल है और इसमें पानी के अतिरिक्त कोई और उत्सर्जन नहीं होता।
टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) हाइड्रोजन से चलने वाली एफसीईवी टोयोटा मिराई का भारतीय सड़कों और मौसमी परिस्थितियों में अध्ययन एवं आकलन करने के लिए आरंभिक परियोजना चला रही हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।