ब्रजेश्वरी घाट के सौंदर्यीकरण के लिए बनेगा प्लान: डीसी
August 17th, 2019 | Post by :- | 146 Views

यात्री सदन का डिजाइन मंडी आईआईटी से तैयार करवाने के निर्देश
उपायुक्त ने कांगड़ा मंदिर धाम में विकास कार्यों का निरीक्षण
धर्मशाला, 17 अगस्त। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा में ब्रजेश्वरी घाट के सौंदर्यीकरण के लिए कारगर कदम उठाए जाएंगे इस के मंदिर प्रशासन को प्लान तैयार करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं।
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने शनिवार को ब्रजेश्वरी धाम में विकास कार्यों तथा ब्रजेश्वरी घाट, अच्छर कुंड का निरीक्षण किया। उन्होंने कि यात्री सदन का भी डिजाइन आईआईटी मंडी से तैयार करवाने के लिए कहा गया है ताकि यात्रियों को ठहरने की बेहतर सुविधा मिल सके।
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि मंदिर परिसर में कानोपी का निर्माण करवाया जा चुका है जबकि माता बाग के सौंदर्यीकरण भी किया गया है। उन्होंने कहा कि ब्रजेश्वरी मंदिर में देश तथा विदेश से लाखों श्रद्वालु प्रतिवर्ष माथा टेकने के लिए आते हैं। मंदिर परिसर में श्रद्वालुओं के लिए हरसंभव सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है।
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि मंदिर परिसर में सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखने के दिशा निर्देश दिए गए हैं इसके साथ ही श्रद्वालुओं के लिए शुद्व पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि लंगर में भी भोजन व्यवस्था की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया है।
उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर में वर्षा जल आधारित संग्रहण ढांचे विकसित किए जाएंगे ताकि जल संरक्षण की दिशा में भी कदम उठाए जा सकें।
इस दौरान एसडीएम जतिन सहित मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी भी साथ मौजूद रहे।

लंगर भवन में श्रद्वाुलओं के साथ डीसी ने किया भोजन ग्रहण
धर्मशाला, 17 अगस्त। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने ज्वालामुखी मंदिर परिसर का औचक निरीक्षण किया तथा सुविधाओं का जायजा भी लिया गया। उन्होंने मंदिर प्रशासन को श्रद्वालुओं के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के दिशा निर्देश भी दिए इस दौरान लंगर भवन का निरीक्षण भी किया तथा श्रद्वालुओं के साथ बैठकर लंगर में भोजन भी ग्रहण किया।
नदी नालों के आसपास जाने से करें गुरेज: डीसी
धर्मशाला, 17 अगस्त। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कांगड़ा जिला के बारिश प्रभावित विभिन्न क्षेत्रों का जायजा लेते हुए कहा कि आपदा प्रबंधन को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है तथा जिला मुख्यालय से लेकर उपमंडल स्तर भी आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम पूरी से सक्रिय हैं। उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम का टोल फ्री नंबर 1077 है तथा आपदा की स्थिति में इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि बारिश को लेकर मौसम विभाग द्वारा दो दिन का अलर्ट जारी किया गया था इस बाबत स्कूलों में एक दिन का अवकाश भी घोषित किया गया था। उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि नदी नालों की तरफ जाने से गुरेज करें तथा बाढ़ की दृष्टि से संवेदनशील इलाकों पर भी पूर्ण नजर रखी जा रही है। उन्होंने सभी उमपंडलाधिकारियों को भी निर्देश देते हुए कहा कि आपदा प्रबंधन को लेकर कारगर कदम उठाएं तथा सड़कों इत्यादि के अवरूद्व होने की स्थिति में जेसीबी इत्यादि सभी आवश्यक प्रबंध करना पहले से सुनिश्चित करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।