प्रधानमंत्री ने जिला चंबा में सामान्य सेवा केन्द्रों का दायरा बढ़ाने की सराहना की … #news4
January 22nd, 2022 | Post by :- | 198 Views

चंबा, 22 जनवरी : उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि नीति आयोग के मानकों अनुसार दूरसंचार, महिला एवं बाल विकास और जल जीवन मिशन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

यह बात आज उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश के विभिन्न आकांक्षी जिलों के जिलाधिकारियों के साथ संवाद में भाग लेने के बाद कहीं।
उन्होंने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री जी ने अपने संवाद में आकांक्षी जिला चंबा का जिक्र करते हुए कहा कि जिला में ग्राम पंचायत स्तर पर सामान्य सेवा केन्द्रों का दायरा 67 प्रतिशत से बढ़कर 97 प्रतिशत हो चुका है। इसके लिए उन्होंने प्रशासन के कार्यों की सराहना की।
उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि वर्ष 2018 से शुरू आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत जिला ने विभिन्न सकेतकों पर प्रगति की है तथा डेल्टा रैंकिंग में चम्बा जिला ने मार्च, 2019 में स्वास्थ्य एंव पोषण में द्वितीय रैंक, नवम्बर, 2020 में आधारभूत अधोसंरचना में अच्छा रैंक , सितम्बर, 2021 में ओवरआल अच्छा रैंक जबकि अक्तूबर, 2021 में ओवरआल द्वितीय रैंक हासिल किया है।
उन्होंने कहा कि इस रैंकिंग के आधार पर जिला चंबा को प्रोत्साहन के रूप में 8 करोड की परियोजनाएं नीति आयोग द्वारा स्वीकृत की गई है और लगभग सीएसआर के अंतर्गत 25.04 करोड की परियोजनाएं स्वीकृत हुई है जोकि संकेतकों के सुधार पर व्यय की जा रही है।
इस दौरान अधीक्षण अभियंता जल शक्ति रणजीत सिंह चौधरी, जिला योजना अधिकारी गौतम शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास बालकृष्ण शर्मा, जिला कल्याण अधिकारी नरेंद्र जरयाल, बीएसएनल, एयरटेल और जिओ के अधिकारी अधिकारी भी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।