PM Modi Birthday: दलाई लामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कहा, हैप्‍पी बर्थडे #news4
September 17th, 2022 | Post by :- | 83 Views

धर्मशाला : तिब्‍बती धर्मगुरु दलाई लामा ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हैप्‍पी बर्थडे कहा है। 1959 से भारत में शरण लेकर रह रहे दलाई लामा ने एक पत्र लिख कर प्रधानमंत्री को उनकी जन्‍मतिथि पर शुभकामनाएं दी हैं। दलाई लामा ने प्रधानमंत्री की लंबी आयु और अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य की कामना की है। दलाई लामा डाट काम पर थेकचिन चोलिंग के अनुसार, दलाई लामा ने लिखा है कि भारत में सबसे लंबी अवधि के लिए रुके अतिथि के नाते मैंने भारत के विकास की यात्रा को बहुत करीब से देखा है। मुझे प्रसन्‍नता होती है कि अब भारत एक आर्थिक शक्ति के रूप में उभर रहा है और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में अग्रगामी है।

भारत के सशक्‍त लोकतांत्रिक आधार शांति और स्थिरता का उदाहरण है। दलाई लामा के अनुसार, भारत की युवा जनसंख्‍या इसकी सबसे बड़ी संपत्ति है। इससे भारत को अपने सभी सकारात्‍मक उद्देश्‍य पूरा करने में सहायता मिलेगी। दलाई लामा ने कहा कि उन्‍हें इस बात का भरोसा है कि अब भारत को विश्‍व में वह स्‍थान मिल रहा है जिसका वह अधिकारी है। तिब्‍बती धर्मगुरु के अनुसार, जिस प्रकार महात्‍मा गांधी ने अहिंसा को पूरे विश्‍व में क्रियान्वित करने में एक बड़ी भूमिका निभाई, वह इस बात के प्रशंसक हैं। दलाई लामा ने कहा कि वह करुणा के संदेश को पूरे विश्‍व में उसी प्रकार प्रसारित करना चाहेंगे। ये मूल्‍य भारत की परंपरा में रहे हैं। करुणा के प्रति प्रतिबद्धता पूरे विश्‍व के लिए अनिवार्य है।

पत्र के अंत में दलाई लामा ने भारत और भारतीय लोगों के प्रति आभार एवं कृतज्ञता ज्ञापित करते हुए कहा है कि जब से तिब्‍बतियों को निर्वासन में धकेला गया है, भारत ने उदारहृदय से हमारी मेजबानी की है। गौरतलब है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 17 सितंबर को जन्‍मतिथि मना रहे हैं। दलाई लामा डाट काम ने इस सूचना के साथ प्रधानमंत्री और तिब्‍बती धर्मगुरु का एक पुराना चित्र भी पोस्‍ट किया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।