पीएम माेदी ने मन की बात में किया मिंजर मेला और चंबा का जिक्र, चुवाड़ी के आशीष ने लिखा था पत्र, की यह अपील #news4
July 31st, 2022 | Post by :- | 139 Views

चंबा : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान चंबा चौगान में मनाए जाने वाले मिंजर मेला तथा जिला की खूबसूरती की जमकर तारीफ की। पीएम मोदी ने सायर पर्व और जागरा यानी जागरण का भी जिक्र किया। सायर पर्व बरसात का मौसम खत्‍म होने के बाद मनाया जाता है। इसके अलावा चंबा के लोग जागरण को जागरा कहते हैं। यह विशेष रूप से भगवान शिव के पुत्र कार्तिक स्‍वामी को दिया जाता है। कार्तिक स्‍वामी गद्दी समुदाय के लोगों के कुल देवता हैं।

मन की बात कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि उन्हें चंबा जिला के आशीष बैहल का एक पत्र मिला है। जिसमें उन्होंने चंबा के मिंजर मेले का जिक्र किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मिंजर मक्की के फूलों को कहते हैं। जब मक्की में मिंजर आती हैं तो मेला भी मनाया जाता है। इस मेले में देशभर के पर्यटक दूर-दूर से हिस्सा लेने के लिए आते हैं। उन्होंने आगे कहा संयोग से मिंजर मेला इस समय चल भी रहा है। जो पर्यटक हिमाचल घूमने गए हुए हैं वे इस मेले को देखने चंबा जा सकते हैं।

इसके साथ ही उन्होंने चंबा जिला की खूबसूरती की भी खूब तारीफ की। उन्होंने कहा चंबा जिला तो इतना खूबसरत है गीतों में भी बार-बार इसका जिक्र आता है। कहा जाता है कि चंबे इक दिन औणा ते महीना रैहणा। यानी जो लोग यहां एक दिन आते हैं वे इसकी खूबसूरती देखकर महीनाभर रह जाते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई मिंजर मेला व जिला चंबा की खूबसूरती की तारीफ पर लोगों ने खुशी जताई है। लोगों का कहना है कि जिला चंबा बहुत खूबसूरत है। यहां की खूबसूरत वादियों के अलावा समृद्ध संस्कृति भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यहां का रहन-सहन व खान-पान काफी बेहतर है। प्रधानमंत्री की ओर से मन की बात में जिला की खूबसूरती का जिक्र किए जाने से निश्चित तौर पर यहां पर पर्यटकों की संख्या में बढ़ौतरी होगी, जिससे यहां पर रोजगार के साधन भी बढ़ेंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।