पीएम मोदी का मंडी दौरा: जनसभा में मोबाइल, पर्स ही ला सकेंगे लोग, इन बातों का रखना होगा ध्यान #news4
December 25th, 2021 | Post by :- | 114 Views
हिमाचल प्रदेश की छोटी काशी मंडी में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के लिए जमीन से आसमान तक सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। जयराम सरकार के चार साल पूरा होने पर यहां पीएम मोदी की जनसभा होगी। इन्वेस्टर मीट की दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी समारोह भी आयोजित किया जाएगा। पीएम मोदी यहां दो घंटे तक रुकेंगे। ऐतिहासिक पड्डल मैदान में होने वाली जनसभा में शामिल होने वाले लोग मोबाइल और पर्स ही ला सकेंगे। स्मार्ट वॉच, छाता लाने और ऊंचे भवनों की छतों पर चढ़ने पर रोक रहेगी। मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। पहचान पत्र के बिना किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा। एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि चप्पे-चप्पे पर 2,000 से अधिक पुलिस जवान तैनात किए गए हैं। एनएसजी के कमांडो समेत क्विक रिएक्शन टीम, डाग स्कवायड और बम निरोधक दस्ते भी तैनात किए गए हैं। जनसभा के दिन सुबह छह से रात आठ बजे तक या जब तक ट्रैफिक क्लीयर न हो जाए, तब तक लोडिंग-अनलोडिंग और पार्किंग पर प्रतिबंध रहेगा। हालांकि, इमरजेंसी वाहनों को छूट रहेगी।

जनसभा में आ रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

मोबाइल के अलावा अन्य कोई इलेक्ट्रानिक सामग्री व सामान अपने साथ न लाएं
बीड़ी-सिगरेट, माचिस-लाइटर, बैग व किसी प्रकार का झंडा ले जाना वर्जित
पीने का पानी न लाएं, रैली स्थल पर ही इसकी व्यवस्था होगी
किसी भी प्रकार के खाद्य पदार्थ भी जनसभा स्थल पर न लाएं
आने-जाने के लिए निर्धारित रास्तों का ही इस्तेमाल करें
गाड़ियों को निर्धारित पार्किंग स्थल पर ही खड़ा करें

यह होगा ट्रैफिक प्लान

लाहौल-स्पीति और कुल्लू
मंडी, लाहौल-स्पीति, कुल्लू-मनाली, बालीचौकी, सराज और पंडोह की तरफ से आने वाली सभी गाड़ियां भ्यूली चौक पर सवारियां उतारेंगी और यू टर्न लेकर बंद्रावणी में पार्क होंगी। वापसी में बसें भ्यूली चौक में आकर सवारियां गाड़ियों में बिठाएंगी।

कांगड़ा, चंबा और कटौला
चंबा, कांगड़ा, जोगिंद्रनगर, पधर और कटौला की तरफ से आने वाली सभी गाड़ियां नए विक्टोरिया पुल के पास सवारियां उतारेंगी। पुल के दाहिनी तरफ ब्यास नदी के किनारे पार्क होंगी। वापसी में नए विक्टोरिया पुल के पास से सवारियां गाड़ियों में बिठाएंगी।

चंडीगढ़, हमीरपुर और बिलासपुर
चंडीगढ़ की तरफ से बिलासपुर, हमीरपुर के अलावा सुंदरनगर, नेरचौक, गागल, रिवालसर, कोटली और तल्याहड़ की तरफ से आने वाली गाड़ियां ट्रक यूनियन (बाईपास) के पास सवारियां उतारेंगी। यहां से यू टर्न लेकर सब्जी मंडी की तरफ नए बाईपास के पास पार्क होंगी। वापसी में पुल घराट से सवारियां गाड़ियों में बिठाएंगी। कोटली वाया सद्याणा, बीर-लाग और बाड़ी-गुमाणू की तरफ से आने वाली गाड़ियां स्कोडी पुल चौक के पास सवारियां उतारेंगी और वापस तल्याहड़ में पार्क होंगी। वापसी पर स्कोडी पुल चौक के पास सवारियां गाड़ियों में बिठाएंगी।

विशेष पार्किंग यहां होंगी पार्क
वीवीआईपी गाड़ियां जोगिंद्रा जिमखाना के पास पार्क होंगी
सभी छोटी गाड़ियां बीडीओ कार्यालय, हिमाचल होमगार्ड ग्राउंड भ्यूली और गुरुद्वारा पड्डल में पार्क होंगी।

योजना : वीकेंड में ट्रैफिक कंट्रोल होगा चुनौती
पीएम मोदी के कार्यक्रम के साथ सोमवार को क्रिसमस वीकेंड से लौटने वाले सैलानियों का जमावड़ा भी अच्छा खासा होगा। ट्रैफिक को कंट्रोल करना पुलिस के लिए चुनौती से कम नहीं होगा। हालांकि, पुलिस की जरूरत के हिसाब से ट्रैफिक जोन बनाने की योजना है। अगर जरूरत पड़ी तो मुख्य एनएच पर कुल्लू-मनाली से आने वाले सैलानियों के वाहनों को वाया बजौरा से खलियार भेजा जाएगा। चंडीगढ़ से आने वाले वाहनों को डडौर से वाया चैलचौक होकर पंडोह भेजा जाएगा। कार्यक्रम स्थल के साथ बस स्टैंड भी है। यहां सवारियों को केवल उतरने और चढ़ने की अनुमति होगी। जरूरत पड़ी तो यह स्थान नो ट्रैफिक जोन भी बनाया जा सकता है।

ऐसे रहेगी सुरक्षा व्यवस्था
– छोटी काशी मंडी को 11 सेक्टर में बांटा गया
– सात पड्डल मैदान और बाहर चार बनेंगे ट्रैफिक सेक्टर
– पड्डल में चार और अंदर 23 प्रवेश द्वार
– 1500 हिमाचल पुलिस के जवान तैनात
– 200 होमगार्ड और स्टेट सीआईडी के 200 जवान
– 50 के करीब गैजेटेड ऑफिसर
– पांच किमी के दायरे में निजी ड्रोन उड़ाने पर पाबंदी
– जिला पुलिस के पांच ड्रोन हवा से करेंगे सर्विलांस

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।