कोरोना वायरस से जंग के बीच पुलिस कर्मियों को राहत, जल्द मिलेगा एक माह का अतिरिक्त वेतन
April 16th, 2020 | Post by :- | 140 Views

कोरोना संकट के बीच हिमाचल प्रदेश के पुलिस कर्मियों के लिए राहत भरी खबर है। उन्हें जल्द ही एक माह का अतिरिक्त वेतन मिलेगा। सरकार ने राज्य पुलिस के माध्यम से आइआरबी बनगढ़ और कुल्लू पुलिस को यह पैसा जारी कर दिया है। शेष जिलों, यूनिटों में भी यह जल्द मिल जाएगा। इससे पंद्रह हजार पुलिस कर्मियों को लाभ होगा। इनमें कांस्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर तक रैंक के हैं।

करीब दो हजार ऐसे कर्मचारी हैं, जिन्हें यह लाभ नहीं मिल पा रहा है। हालांकि यह पैसा पुराने वेतनमान के आधार पर मिलेगा। लेकिन पुलिस कर्मचारी वर्ष 2012 से संशोधित वेतनमान पर देने की मांग कर रहे हैं। इसके लिए सरकार के खजाने में तकरीबन 70 करोड़ अतिरिक्त बोझ पडे़गा।

राज्य पुलिस ने इस संबंध में कई बार प्रस्ताव गृह विभाग को भेजे हैं। मौजूदा सरकार ने इसके प्रति सकारात्मक संकेत भी दिए थे पर महामारी के कारण इस पर आगे कार्रवाई नहीं हो पाई। इसी मसले में पुलिस कल्याण संघ ने हाईकोर्ट में केस कर रखा है।

संघ के अध्यक्ष रमेश चौहान ने उम्मीद जताई कि उन्हें जल्द न्याय मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार के साथ कई बार मामला उठाया गया है। सरकार ने भी सकारात्मक कारवाई करने की बात कही थी। डीजीपी साहब भी हमारे पक्ष में हैं। उधर, आइजी एपीटी हिमांशु मिश्रा ने इस बात की पुष्टि की कि अतिरिक्त वेतन कुल्लू और आइआरबी बनगढ़ को जारी हो गया है।

पांच से बारह हजार तक का नुकसान

संशोधित वेतनमान के आधार पर एक माह का अतिरिक्त वेतन न मिलने से हरेक पुलिस कर्मी को हर साल पांच हजार से लेकर बारह हजार तक का नुकसान हो रहा है। आजकल पुलिस कर्मी कोराेना योद्दा के तौर पर कार्य कर रहे हैं। विपरीत हालात में भी पंद्रह हजार कर्मी सड़कों पर सेवाएं दे रहे हैं। इनके अवकाश पूरी तरह से बंद हैं। डीजीपी एसआर मरडी ने इनके योगदान की सराहना की है। उन्होंने कहा कि संकट के वक्त पुलिस कर्मी सरकार के अादेशों की पालना सुनिश्चित करवा रहे हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।