तनाव मुक्ति के गुर सिखेंगे पुलिसकर्मी, पुलिस लाइन में शुरू हुआ तनाव मुक्त कैंप #news4
December 30th, 2021 | Post by :- | 128 Views

ऊना : पुलिस कर्मचारियों को तनाव से मुक्त रखने के लिए स्ट्रेस रिलीफ कैंप का आयोजन किया जा रहा है। एसपी ऊना अर्जित सेन ठाकुर की पहल पर पुलिस लाइंस में आर्ट ऑफ लिविंग संस्था द्वारा पुलिस कर्मियों के लिए तनाव मुक्ति शिविर का आयोजन किया जा रहा है। पुलिस विभाग में तैनात उन कर्मचारियों को इस रेजिडेंट कैंप में योगिक क्रियाओं से तनाव मुक्त करने का प्रयास किया जा रहा है, जो किसी भी तनाव के चलते पारिवारिक या अपने कर्तव्य निर्वहन में समस्याओं का सामना कर रहे हैं। पुलिस अधिकारी भी मानते हैं कि पुलिस कर्मचारी तभी सुरक्षा का जिम्मा स्वतंत्र रूप से संभाल पाएंगे जब वह तनाव मुक्त होंगे। इसी के चलते तनाव से गुजर रहे पुलिस कर्मचारियों को इस से बाहर लाने के लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट कोर्स करवाया जा रहा है।

पुलिस लाइन्स झलेड़ा में पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ठाकुर की अगुवाई में आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के संयुक्त तत्वाधान से स्ट्रेस रिलीफ मैनेजमेंट कोर्स का आयोजन किया जा रहा है। तनाव की परिस्थिति से गुजर रहे पुलिस कर्मचारियों को इस समस्या से बाहर निकालने के लिए योग क्रियाओं का सहारा लिया जा रहा है। एसपी अर्जितसेन  ठाकुर कहते हैं कि पुलिस की नौकरी का स्वभाव ऐसा है कि इसमें कुछ कर्मचारी तनाव को अनुभव तो करते हैं लेकिन उससे बाहर नहीं निकल पाते। लंबे अरसे तक इस परिस्थिति में रहने पर या तो वह किसी लत के शिकार हो जाते हैं या उन्हें पारिवारिक रूप से किसी परेशानी का सामना करना पड़ता है, इतना ही नहीं प्रोफेशनल लाइफ में भी इस तनाव का प्रतिकूल असर पड़ने लगता है।

एसपी ऊना ने माना कि जिला पुलिस में कुछ ऐसे कर्मचारी सामने आए हैं जिनके मस्तिष्क पर इस तनाव के चलते पारिवारिक और प्रोफेशनल जिंदगी में कई सारी नकारात्मक चीजें आने लगी हैं। इन्हीं पुलिस कर्मचारियों को तनाव से बाहर लाने के लिए पुलिस लाइंस में स्ट्रेस रिलीफ मैनेजमेंट कोर्स का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 15 दिन तक चलने वाले इस कैंप में सभी पुलिस कर्मचारी लगातार यहीं पर रहेंगे और नियमित निगरानी में तनाव मुक्त क्रियाओं से गुजरेंगे। योग के माध्यम से कैसे तनाव को दूर रखा जा सकता है उसको लेकर ऐसी क्रियाएं उन्हें सिखाई जाएंगी। न केवल इस शिविर में बल्कि इसके बाद भी यह अपने जीवन में इन्हें आत्मसात करते हुए अपने आप को मजबूत बना सकेंगे। इस दौरान इनकी डाइट का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है। एसपी ऊना ने बताया कि इस कोर्स का एक हफ्ता पूरा होने के बाद जो कुछ फीडबैक प्राप्त हुई है वह काफी सकारात्मक है। यह पहला प्रयास है और आने वाले दिनों में पुलिस कर्मचारियों को तनावमुक्त रखने के लिए और भी बढ़िया कोर्स करवाए जाएंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।