प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने कालाअंब में प्रदूषण फैलाने वाले उद्योग की कटवाई बिजली #news4
June 14th, 2022 | Post by :- | 77 Views

नाहन : देश के 10 प्रदूषित शहरों में पहुंच चुके जिला सिरमौर के कालाअंब व पांवटा साहिब में पोलूशन कंट्रोल बोर्ड ने उद्योगों पर कार्रवाई शुरू कर दी है। इसी कड़ी में औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब के प्रमुख सरिया उद्योग अंबा सरिया पर भारी मात्रा में पोलूशन फैलाने पर पोलूशन कंट्रोल बोर्ड ने बिजली बोर्ड से उधोग का बिजली कनेक्शन कटवा दिया है। इसके साथ ही कंट्रोल बोर्ड ने अंबा सरिया को पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने, भारी मात्रा में प्रदूषण फैलाने तथा सरकार के आदेशों की अवहेलना करने पर 7.50 लाख का जुर्माना भी लगाया है।

औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब में एयर क्वालिटी इंडेक्स 100 एमजी से ज्यादा पहुंच चुकी है। जबकि यह एयर इंडेक्स 30 से 50 के बीच होना चाहिए। वही अंबा सरिया उद्योग से निकलने वाला प्रदूषित का स्तर 150 एमजी से भी ज्यादा है, जो कि प्रदेश सरकार के नियमों की सरासर अवहेलना करता है। बता दें कि अंबा सरिया देश के प्रमुख लोहा उत्पादन औद्योगिक घरानों में शामिल है। मगर लगातार पिछले कई महीनों से अंबा सरिया द्वारा सरकार के नियमों की अवहेलना करते हुए पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया जा रहा था। पोलूशन कंट्रोल बोर्ड पांवटा साहिब की ओर से उद्योग को चार बार नोटिस भी दिए गए। जब उद्योग ने एयर क्वालिटी को नियंत्रण करने के लिए संयंत्र नहीं लगाए, तो 6 जून को पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड की टीम ने बिजली बोर्ड से उद्योग की बिजली की सप्लाई कटवा दी। बता दें कि जिला सिरमौर के कालाअंब व पांवटा साहिब में प्रदूषण की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ गई है, जिसके चलते यहां पर लगातार गर्मी भी अपना प्रचंड रूप दिखा रही है।

यहां पर तापमान पिछले 1 महीने से 40 से 45 डिग्री के बीच चल रहा है। कालाअंब में दर्जनों लोहे के इस्पात हैं, जो कि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने में अहम योगदान दे रहे हैं। प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी लगातार इन उद्योगों को निरीक्षण करते हुए नोटिस जारी कर रहे हैं। मगर फिर भी कुछ उद्योग प्रदूषण कम करने के संयंत्र अपने उद्योगों में नहीं लगा रहे हैं। जिसके चलते अब उन पर भारी जुर्माना व उनकी बिजली की सप्लाई कंट्रोल बोर्ड द्वारा कटवाई जा रही है। उधर जिला सिरमौर के पांवटा साहिब स्थित पोलूशन कंट्रोल बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी पवन शर्मा ने बताया कि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने तथा प्रदूषण फैलाने पर अंबा सरिया उद्योग की बिजली सप्लाई कटवाई गई है। साथ ही उसे पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के लिए 7.50 लाख का जुर्माना लगाया गया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।