नववर्ष मेले को लेकर नयनादेवी में तैयारियां पूरी, मंदिर में इन चीजों पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध #news4
December 25th, 2021 | Post by :- | 103 Views

बिलासपुर : हिमाचल प्रदेश के विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयनादेवी में 4 दिवसीय नववर्ष मेला 30 दिसम्बर से 2 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। मेले के दौरान सभी विभागों द्वारा तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। इस 4 दिवसीय मेले के लिए एसडीएम नयनादेवी को नोडल अधिकारी व डीएसपी नयनादेवी को पुलिस नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके अलावा जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि मेलों के दौरान श्रद्धालुओं को आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जाएं ताकि लोगों को किसी तरह की कोई समस्या न हो। नववर्ष मेले के दौरान मंदिर में नारियल, कड़ाह प्रसाद चढ़ाने, ढोल-नगाड़े बजाने और आतिशबाजी चलाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

5 सैक्टर मैजिस्ट्रेट नियुक्त किए, ये संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा

नयनादेवी में आयोजित होने वाले इस नव वर्ष मेलों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मेला परिसर में 5 सैक्टर मैजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। मेलों के दौरान 300 पुलिस कर्मी एवं 130 होमगार्ड जवान तैनात रहेंगे, जिनके ऊपर सुरक्षा का पूरा जिम्मा होगा। इसके अलावा मेले के दौरान गाडिय़ों को कोलांवाला टोबा, कैंचीमोड़एवं सीएचसी बैरियर पर निरीक्षण करने की व्यवस्था की गई है।

ट्रैफिक नियंत्रण के लिए अतिरिक्त स्टाफ रहेगा मौजूद

मेलों के दौरान वाहन चालकों और लोगों को किसी तरह की समस्या न आए और यातायात व्यवस्था बनाए रखने लिए चिन्हित स्थानों पर ट्रैफिक नियंत्रण के लिए पर्याप्त स्टाफ की नियुक्ति  की जा रही है। इसके लिए जिला प्रशासन ने संंबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि समस्त पार्किंग में निर्धारित रेटों की डिस्प्ले लगाई जाए, जिससे मेले के दौरान श्रद्धालुओं से मनचाहे रेट वसूल कर उन्हें परेशान न किया जा सके।

मेलों के दौरान अस्थायी स्वास्थ्य केंद्रों का होगा संचालन

नव वर्ष मेलों में स्वास्थ्य सेवाओं को सुचारूरूप से चलाने के लिए अस्थायी केंद्रों की व्यवस्था की जा रही है, जोकि मेले के दौरान 24 घंटे खुले रहेंगे। इन स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेले में आए श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी, जिससे दूर-दूर से आए श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े।

जल शक्ति व विद्युत विभाग के भी पुख्ता प्रबंध

नववर्ष मेले के दौरान प्रतिदिन मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु जल शक्ति विभाग लगभग 3 लाख लीटर से ज्यादा पानी मुहैया करवाएगा। जल शक्ति विभाग के सहायक अभियंता जसविंदर का कहना है कि इस बार मेले के दौरान पानी की कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी। विभाग के पास प्रचुर मात्रा में पानी उपलब्ध है। वहीं विद्युत विभाग द्वारा भी श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। विद्युत विभाग के कनिष्ठ अभियंता विजय का कहना है नववर्ष मेले के दौरान श्री नयनादेवी में विद्युत सप्लाई पूर्ण रूप से बहाल रहेगी। श्री नयनादेवी को तीन गंगूवाल, गवाल्थाई और कोर्ट सब डिविजन से विद्युत की सप्लाई दी जा रही है। यदि एक जगह से अगर विद्युत सप्लाई बाधित होती है तो दूसरी तरफ से सप्लाई ऑन कर दी जाएगी।

मंदिर की साफ-सफाई का रखा जाएगा पूरा ध्यान

मंदिर न्यास और नगर परिषद द्वारा भी पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। मंदिर की साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाएगा और इसके अलावा नगर परिषद शहर की साफ-सफाई व्यवस्था पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करेगी ताकि शहर की पवित्रता बनी रहे और बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटक और श्रद्धालु यहां के शुद्ध वातावरण का आनंद उठा सकें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।