प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति राशि में छह से नौ हजार रुपये की बढ़ोतरी
August 3rd, 2019 | Post by :- | 157 Views

पूर्व सैनिकों के बच्चों के लिए बड़ी खबर है। विभिन्न 108 कोर्सों के लिए मिलने वाली स्कॉलरशिप की राशि में छह से नौ हजार रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है। प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना में यह राशि दी जाती है। अब पूर्व सैनिक के बेटे को प्रोफेशनल कोर्स करने पर सालाना 30 हजार रुपये और बेटी को 36 हजार रुपये की छात्रवृत्ति राशि मिलेगी। इस छात्रवृत्ति योजना में लाभार्थी 15 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। पूर्व में पूर्व सैनिकों के बेटेे को हर साल 24 हजार और बेटी का 27 हजार रुपये वार्षिक छात्रवृत्ति मिलती थी। केंद्र सरकार ने अब इस राशि में वृद्धि कर दी है। इसकी घोषणा प्रधानमंत्री ने कैबिनेट की पहली बैठक में की थी।

अब सत्र 2019-20 में व्यावसायिक कोर्स करने वाले पूर्व सैनिकों के बच्चों को पहले सत्र के बाद मार्च 2020 तक यह बढ़ी हुई राशि मिलेगी। विभिन्न 108 व्यावसायिक कोर्साें के लिए केंद्रीय सैनिक बोर्ड के सहयोग से पूर्व सैनिकों के बच्चों को यह छात्रवृत्ति मिलती है।

हालांकि जानकारी के अभाव में अधिकतर पूर्व सैनिक और उनके बच्चे इस लाभ से वंचित रह जाते हैं। सैनिक कल्याण विभाग विभिन्न जागरूकता शिविरों में छात्रवृत्ति योजना के बारे में पूर्व सैनिकों को जागरूक करता है। वर्ष 2019-20 में 15 नवंबर तक सत्र शुरू होने के छह माह के भीतर छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। एमबीबीएस, बीएससी नर्सिंग, एमबीए, एमसीए, होटल मैनेजमेंट सहित कुल 108 कोर्स इस छात्रवृत्ति योजना में आते हैं।

सैनिक कल्याण विभाग के निदेशक ब्रिगेडियर एसके वर्मा का कहना है कि प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की राशि में वृद्धि हुई है। 15 नवंबर तक इसके लिए आवेदन किया जा सकता है। पूर्व सैनिकों के बेटे को अब 30 हजार और बेटी को 36 हजार रुपये वार्षिक राशि मिलेगी।

यहां करें ऑनलाइन आवेदन
Kendriya Sainik Board

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।