राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस के तौर पर मनाया गया प्रो. महालनोबिस का जन्मदिवस
June 29th, 2019 | Post by :- | 192 Views

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के हिमाचल प्रभाग ने शनिवार को मंडी में 13वें राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया। उप क्षेत्रीय कार्यालय मंडी के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता उप महानिदेशक सुदर्शन कुमार मदान ने की। राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस पर इस साल के विषय ‘सतत् विकास लक्ष्य’ पर चर्चा की गई है।

गौरतलब है कि महान वैज्ञानिक एवं सांख्यिकीविद प्रो. प्रशान्त चन्द्र महालनोबिस के जन्मदिन को राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाया जाता है।
सुदर्शन कुमार मदान ने याजेना निर्माण एवं सांख्यिकी विकास के क्षेत्र में प्रो. प्रशान्त चन्द्र महालनोबिस उल्लेखनीय योगदान पर प्रकाश डाला।
सामाजिक-आर्थिक योजना एवं नीति निर्माण में सांख्यिकी की महत्वपूर्ण भूमिका है। सांख्यिकी कार्यालय बड़े पैमाने पर प्रतिदर्श सर्वेक्षणों का आयोजन करता है। यह विभिन्न सामाजिक-आर्थिक मानकों पर एक मजबूत डेटाबेस विकसित करने में सहायक रहा है। जिसका सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं में सहयोग लिया जाता है। इन अंाकड़ों से देश के योजनाकारों को हर वर्ग के लोगों के लिए सही योजनाएं बनाने में मदद मिलती है।
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सभी देशों के लिए वर्ष 2030 तक सतत् विकास के 17 लक्ष्य तय किए हैं। सांख्यिकी विभाग का इन्हें प्राप्त करने लिए सांख्यिकी क्षमता निर्माण और अधिक गुणवत्तापरक और विश्वसनीय आंकड़े जुटाने पर जोर है।
सतत् विकास लक्ष्यों में गरीबी खत्म करना, पर्यावरण सुरक्षा, साफ पानी और स्वच्छता लैंगिक-आर्थिक असमानता को कम करना और सभी के लिए शांति और न्याय सुनिश्चित करना शामिल है।
राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यलय प्रभारी डी.सी. ठाकुर ने कार्यक्रम में प्रदेश भर से आए प्रतिभागियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि सतत् विकास लक्ष्य पर विस्तार से बात की।
क्षेत्रीय कार्यालय के वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी संदीप डैनियल ने भी सांख्यिकी क्षमता निर्माण पर अपने विचार रखे।
कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश के क्षेत्रीय कार्यालय शिमला, उप क्षेत्रीय कार्यालय मंडी, धर्मशाला और हमीरपुर से 70 से अधिक प्रतिभागियों सहित पूर्व सांख्यिकी अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।
इस अवसर पर सहायक निदेशक दीपक वर्मा, राजकीय वल्लभ महाविद्यालय मंडी के प्रो0 भारती शर्मा, प्रदेश के विभिन्न कार्यालयों से आए वरिष्ठ व कनिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी भी उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।