प्रो. राम कुमार ने 376 परिवारों को बांटे निशुल्क गैस कनेक्शन
July 6th, 2019 | Post by :- | 174 Views

ऊना 6 जुलाई: खाना पकाने के लिए वर्षों से लकडिय़ों का इस्तेमाल करने वाले जिला के परिवारों के लिए प्रदेश सरकार की गृहिणी सुविधा योजना वरदान साबित हुई है। इस योजना के अंतर्गत पात्र परिवार जहां निशुल्क गैस कनेक्शन मिलने से लाभान्वित हो रहे हैं, वहीं गृहिणियों को रसोई के धुंए से भी निजात मिली है। यह बात हिमाचल प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने आज हरोली विधानसभा क्षेत्र के गांव खड्ड में गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत निशुल्क गैस वितरण समाराह की अध्यक्षता करते हुए कही। इस अवसर पर 376 पात्र परिवारों को निशुल्क गैस कनैक्शन वितरित किए गए।
प्रो. राम कुमार ने कहा कि इस योजना का शुभारंभ 26 मई, 2018 को मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शिमला से किया है और अब तक 90,000 परिवारों को इस योजना का लाभ मिला है। इसका उद्देश्य जहां महिलाओं का सशक्तिकरण करना है तो वहीं प्रदेश के पात्र उपभोक्ताओं को स्वच्छ व धुंआ रहित ईंधन उपलब्ध करवाकर पर्यावरण का संरक्षण भी करना है। उन्होंने कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन से अब गृहिणियों को लकड़ियां इक्टठा करने के लिए जंगल नहीं जाना पड़ता और अब गैस पर खाना बनाने से एक ओर जहां समय की बचत होती है तो दूसरी ओर लकड़ियों के धुएं से आंखें खराब होने के भय से भी निजात मिली है।
प्रो. राम कुमार ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों का चयन संबंधित ग्राम पंचायत जबकि शहरी क्षेत्रों में संबंधित शहरी निकाय संस्थाओं द्वारा किया जाता है। इस अवसर पर हिमकैप्स के चेयरमैन देसराज राणा, हरोली मंडल अध्यक्ष जतिंदर गोगा, महामंत्री रविंद्र जसवाल, जगजीत मनकोटिया, कमल सैणी, कुलविंदर गोल्डी, अश्वनी सौंखला, कुलयश दत्ता, नरेंद्र राणा, खाद्य आपूर्ति विभाग के इंस्पेक्टर सुरेंद्र सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।