इंडियन टैक्नोमैक घोटाला : कंपनी की संपत्ति साढ़े 6 करोड़ में नीलाम
January 19th, 2023 | Post by :- | 33 Views

नाहन : हाईकोर्ट के आदेशों के बाद बुधवार को जिला सिरमौर के पांवटा ब्लॉक के गांव जगतपुर में स्थित इंडियन टैक्नोमैक कंपनी की टैक्स वसूली के मामले में नीलामी हो गई। 6 हजार करोड़ रुपए के बहुचर्चित महाघोटाले में फंसी इंडियन टैक्नोमैक कंपनी को खरीदने के लिए खरीददार सुबह से ही कंपनी परिसर पहुंचे। प्रात: 11 बजे से कंपनी की नीलामी प्रक्रिया शुरू हुई। इंडियन टैक्नोमैक कंपनी की संपत्ति की नीलामी तीसरी बार आयोजित करनी पड़ी। इससे पहले भी दो बार नीलामी प्रक्रिया की गई थी, जिसमें नीलामी नहीं हो पाई थी। बुधवार को नीलामी की प्रक्रिया शुरू की गई तथा इंडियन टैक्नोमैक की संपत्ति को अलग-अलग भागों में बेचा गया। पूरी संपत्ति की कीमत 165 करोड़ के करीब रखी गई है। वहीं आज उनमें से 6 करोड़ 36 लाख 53 हजार की संपत्ति बेचने में कराधान विभाग कामयाब रहा। इंडियन टैक्नोमैक की संपत्ति को अग्रवाल इंटरप्राइजेज बद्दी ने अपने नाम करवाया।

तीन सैक्टर में बंटी यह कंपनी कुल 265 बीघा भूमि में फैली हुई है। इसमें 189, 46 और 30 बीघा भूमि के सैक्टर शामिल हैं। विभाग ने कंपनी की हरेक संपत्ति का अलग-अलग मूल्य निर्धारित किया है। कंपनी में नीलामी के लिए पहले टैंडर प्रक्रिया रखी गई है तथा उसके बाद जिन लोगों द्वारा टैंडर दिए गए हैं वे बोली के माध्यम से भी यहां पर संपत्ति खरीद सकते हैं। कराधान विभाग के ज्वाइंट कमिश्नर जीडी ठाकुर ने बताया कि अब अगले महीने में इस कंपनी की संपत्ति को बेचा जाएगा। ऑक्शन की जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।