रंधाड़ा में सजा जनमंच, शिक्षा मंत्री ने सुनीं समस्याएं, मौके पर किया निपटारा … #news4
May 1st, 2022 | Post by :- | 44 Views

रंधाड़ा में सजा जनमंच, शिक्षा मंत्री ने सुनीं समस्याएं, मौके पर किया निपटारा

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल रंधाड़ा में हुआ मंडी जिले का 26वां जनमंच

मंडी,1 मई। मंडी जिले का 26वां जनमंच आज रविवार को सदर मंडी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत रंधाड़ा में आयोजित किया गया। रंधाड़ा की वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के प्रांगण में आयोजित इस जनमंच की अध्यक्षता शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने की। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा की जन समस्याओं के घर द्वार पर निपटारे में जनमंच बहुत कारगर सिद्ध हुआ है। इसके जरिए प्रदेश सरकार ने आम जनता को अपनी बात रखने का सशक्त मंच दिया है। कोरोना संकट के चलते भले ही कुछ समय के लिए जनमंच का नियमित आयोजन संभव नहीं हो पाया, लेकिन ये कार्यक्रम प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जनमंच के माध्यम से ग्रामीण एवं दूर दराज क्षेत्रों के गरीब लोगों को उनके घर-द्वार तमाम जिला स्तर के अधिकारियों की मौजूदगी में जन शिकायतों को निपटारा सुनिश्चित हो रहा है।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि जय राम सरकार शिक्षा क्षेत्र की मजबूती के लिए लगातार काम कर रही है। स्कूलों के दर्जे बढ़ाने और वहां ढांचागत विकास की बात हो , या नए विश्वविद्यालय खोलने की, प्रदेश सरकार ने इनमें अभूतपूर्व काम किया है।
उन्होंने कहा कि सरकार हिमाचल प्रदेश का संतुलित व समग्र विकास कर रही है। कोविड काल में भी प्रदेश के विकास को रुकने नहीं दिया ।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इस साल के बजट में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं। प्रदेश के 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को अब बिना किसी आय सीमा के सामाजिक सुरक्षा पेंशन का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 6 लाख 9 हजार पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है ,जिस पर 1300 सौ करोड़ सालाना व्यय किए जा रहे हैं।
वहीं प्रदेश के लोगों को अब 60 यूनिट तक मुफ्त बिजली के अलावा उसका मीटर मीटर रेंट भी नहीं लिया जाएगा।पहली जुलाई से अब 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी।ग्रामीण क्षेत्रों में पानी का बिल नहीं लिया जाएगा।महिलाओं को एच आर टी सी की बसों में 50 प्रतिशत किराया लिया जाएगा।
इस मौके शिक्षा मंत्री ने एक बूटा बेटी के नाम मुहिम के तहत स्कूल परिसर में देवदार का पौधा लगाया और बच्चियों के अभिभावकों को भी बूटे भेंट किए। इस अवसर पर मंत्री ने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना में सांकेतिक तौर पर 5 लाभार्थियों को एलपीजी गैस कनेक्शन और चूल्हे भेंट किए।

10 पंचायतों की समस्याओं का हुआ समाधान

जनमंच में स्थानीय पंचायत रंधाड़ा समेत क्षेत्र की 10 ग्राम पंचायतों के लोगों की समस्याओं का निपटारा किया गया । इनमें रंधाड़ा के अलावा साथ लगती अन्य ग्राम पंचायतों में सैण, जनेड़, मराथू, पधिउं, टिल्ली कहनवाल, गुमानुं, बीर तुंगल, सदयाणा और मानथ्ला शामिल हैं।

जनमंच में 42 शिकायतों का समाधान

शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर की अध्यक्षता में रविवार को रंधाड़ा में हुए जनमंच कार्यक्रम में विभिन्न विभागों से जुड़े 42 शिकायतों- समस्याओं का समाधान किया गया।
प्री जनमंच में 26 शिकायतें प्राप्त हुई थीं, जिनमें से 24 का निपटारा कर दिया गया, वहीं दो मामले संबंधित विभागों को भेजे गए। वहीं जनमंच दिवस पर आज(रविवार) को 18 शिकायतें प्राप्त हुईं, सभी का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया।

154 लोगों की हुई स्वास्थ्य जांच

कार्यक्रम में विभिन्न विभागों ने प्रदर्शनियां लगाकर लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। जनमंच में विभिन्न प्रमाणपत्र मौके पर बनाए गए ।इस दौरान 13 दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी बनाए गए। महिला और पुरुषों के लिए अलग से स्वास्थ्य जांच शिविर का भी आयोजन किया गया। शिविर में 154 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। 24 लोगों के लैब टेस्ट भी हुए। 60वर्ष से अधिक आयु के पात्र वरिष्ठ नागरिकों को कॉविड की प्रिकॉशन डोज भी दी गई।

ये रहे उपस्थित

जनमंच कार्यक्रम में जिला परिषद के अध्यक्ष पाल वर्मा,पूर्व विधायक डी डी ठाकुर एवं कन्हैया लाल ठाकुर,एसपी शालिनी अग्निहोत्री,अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल, एसडीएम सदर रितिका जिंदल नगर निगम मंडी के पार्षद सोमेश उपाध्याय सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।