ऊना में क्वारंटाइन अन्य जिलों के लोगों की घर वापसी
April 14th, 2020 | Post by :- | 133 Views

ऊना जिला में क्वारंटाइन अवधि पूरी कर चुके 700 से अधिक लोगों को घर भेजा जा रहा है। निगम की 32 बसों को क्वारंटाइन सेंटर के बाहर पहुंचा दिया गया है। ऊना क्षेत्र में 20 बसों को भेजा गया, जबकि गगरेट क्षेत्र में 12 बसें भेजी गई हैं।

प्रदेश में सोमवार को कोरोना जांच के 100 सैंपलों में से 97 की रिपोर्ट रात को ही आ गई थी व तीन अन्य सैंपल की रिपोर्ट भी नेगेटिव रही है। ये सोलन जिले से थे और इन लोगों को निमोनिया की शिकायत थी। प्रदेश के अस्पतालों में अब 15 मरीज ही कोरेाना पॉजिटिव हैं। इनके सैंपल भी जांचे जा रहे हैं। 12 पॉजिटिव लोग स्वस्थ हो चुके हैं। प्रदेश में 5637 लोगों को निगरानी में रखा गया है। जिनमें से 3486 लोग 28 दिन की आवश्यक निगरानी को पूरा कर चुके हैं। अभी तक 1213 सैंपल की जांच की गई है।

हिमाचल में फसल की कटाई के लिए प्रदेश सरकार ने किसानों को राहत प्रदान की है। यहां कोरोना के चलते लगे कफ्यरू में अब किसी समय वे कटाई का कार्य कर सकेंगे। इन दिनों प्रदेश में गेहूं की कटाई की तैयारी है। ऐसे में प्रदेश सरकार ने कोई भी प्रतिबंध नहीं लगाने का निर्णय लिया है। किसान अपने खेतों में फसल की कटाई कर सकेंगे, लेकिन उन्हें शारीरिक दूरी रखनी होगी। इस संबंध में सरकार ने सोमवार का निर्देश जारी किए। कृषि मंत्री रामलाल मार्कंडेय ने बताया कि किसानों पर फसल कटाई को लेकर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं है। कोरोना संक्रमण न हो इसलिए वे अधिक संख्या में खेतों में नहीं जाएं। ज्यादा संख्या में मजदूरों को भी इस काम में नहीं लगाएं। साथ ही शारीरिक दूरी का भी पूरा पालन करें।

डीसी व एसपी रखें पड़ोसी राज्यों पर नजर

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सभी जिला उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों से पड़ोसी राज्य पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड व चंडीगढ़ की गतिविधियों पर नजर रखने को कहा है, ताकि हिमाचल में कोरोना संक्रमण न बढ़े। उन्होंने से शिमला से उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेस कान्फ्रेंस के माध्यम से निर्देश दिए कि क्वारंटाइन सेंटरों में रखे गए लोगों को बेहतरीन सुविधाएं प्रदान की जाएं।

सोमवार को लिए गए 100 सैंपलों में से 47 सीआरआइ कसौली, 47 टांडा मेडिकल कॉलेज और आइजीएमसी शिमला में छह सैंपल की जांच की गई। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने बताया कि कोरोना को हराना है तो सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पूरी तरह से पालन करें। इससे प्रदेश ही नहीं देश से भी कोरोना को हराया जा सकता है।

दस मिनट का होगा हिमाचल दिवस कार्यक्रम

कोरोना महामारी से बने हालात के बीच में इस साल शिमला स्थित रिज मैदान में हिमाचल दिवस पर दस मिनट का संक्षिप्त कार्यक्रम ही होगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर रिज मैदान पर राष्ट्रीय झंडा फहराएंगे। पुलिस टुकड़ियां मार्च पास्ट करेंगी। सोमवार को जुन्गा की पुलिस की प्रथम शस्त्र बटालियन की टुकड़ियों ने परेड की रिहर्सल की। इस दौरान मुख्य सचिव अनिल खाची व डीजीपी एसआर मरडी भी मौजूद रहेंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।