बारिश का कहर: मंडी जिले के टनोच में जमीन धंसने से चार मंजिला मकान जमींदोज, गोहर में 87 ट्रांसफार्मर ठप #news4
July 25th, 2022 | Post by :- | 133 Views

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में बारिश ने कहर बरपाया है। रविवार देर शाम भारी बारिश में सराज की ग्राम पंचायत लेह के गांव टनोच में चार मंजिला मकान ढह गया। मकान गिरने के खतरे को देखते हुए यहां रह रहे चार परिवारों को सुरक्षित निकाल लिया गया था। परिवार सामान नहीं निकाल पाए थे। इस कारण खाद्य सामग्री के साथ-साथ जिंदगीभर की कमाई तबाह हो गई। चारों परिवार टेंट में रहने के लिए मजबूर हैं। वहीं, विद्युत उपमंडल गोहर में 87 ट्रांसफार्मर और 12 पेयजल योजनाएं ठप पड़ी हैं। ट्रांसफार्मर बंद रहने से हजारों की आबादी अंधेरे में रहने को मजबूर हैं। लोग पेयजल किल्लत का भी सामना कर रहे हैं। जिले में कई मार्ग बाधित चल रहे हैं। सराज, चौहारघाटी और नाचन क्षेत्र में जनजीवन बुरी तरह से अस्त व्यस्त है।

बरसात जिंदगी भर की कमाई लील ले गई
टनोच में मकान गिरने से करीब 40 लाख रुपयों का नुकसान हुआ है। मकान में हेमराज पुत्र जयसिंह, रोशन लाल पुत्र जय सिंह, जय सिंह पुत्र टेक सिंह, शाहड़ी देवी पत्नी टेकचंद रहते थे। परिवार का कहना है कि बरसात जिंदगीभर की कमाई लील ले गई है। पंचायत के प्रधान तेज सिंह चौहान ने बताया कि जमीन धंसने से मकान गिर गया है। तहसीलदार थुनाग दीक्षांत ठाकुर ने बताया कि प्रभावित परिवारों को 30,000 रुपये की फौरी राहत और तिरपाल आदि दे दी है।

ये मार्ग रहे बंद
लोक निर्माण विभाग गोहर के अधिशासी अभियंता चमन ठाकुर ने बताया कि बंद सड़कों को बहाल किया जा रहा है। शिमला-करसोग-मंडी, बग्गी-दयारगी- सियांजी, चैल-मोवीसेरी, गोहर-पंडोह, मोवीसेरी-चपराहन्न, धनोटू-रैंगलु, शहीद तेज सिंह जटा नाला सड़क, नलानी-संगरी, चांबी-कांग्र, मसैहन-केन्छड़ी, कोट-देवीदहड़ और नौन-पगनेटी सड़कें बारिश से अवरुद्ध रहीं। इन्हेें बहाल कर दिया गया है। इससे विभाग को करीब 50 लाख का नुकसान हुआ है।

गोहर क्षेत्र में 87 विद्युत ट्रांसफार्मर बंद पड़े हैं। इन्हें चालू किया जा रहा है। अधिकांश क्षेत्रों में बिजली की समस्या थी, जिसे दुरुस्त कर दिया गया है।
-चंद्रमणी, अधिशासी अभियंता विद्युत बोर्ड गोहर

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।