बारिश का कहर : शाहपुर के चम्बी में भूस्खलन, कई दुकानें चपेट में आईं, पठानकोट-मंडी एनएच बंद #news4
August 20th, 2022 | Post by :- | 97 Views

लगातार जारी भारी बारिश ने जिला कांगड़ा में जबरदस्त कहर बरपाया है। पठानकोट-मंडी एनएच पर शाहपुर के चम्बी चौक पर भारी भूस्खलन के चलते शनिवार सुबह से एनएच बंद पड़ा है। राजमार्ग के दोनों ओर वाहनों की कतारें लगी हुई हैं। भूस्खलन से चम्बी-घरोह-धर्मशाला मार्ग पर भी आवाजाही थम गई है। चम्बी चौक पर कई दुकानों में मलबा भर गया है। सड़क किनारे करीब आधा दर्जन खोखनुमा दुकानें पूरी तरह मटियामेट हो गई हैं। मलबे में एक वाहन भी दब गया है। पठानकोट-मंडी एनएच पर चम्बी पुल मलबे से भर गया है। चम्बी चौक के पास सड़क का नामोनिशान मिट चुका है। भूस्खलन से आसपास के कई घरों को भी खतरा पैदा हो गया है। अभी भी साथ लगती पहाड़ी से मलबा गिर रहा है। एनएच से मलबा साफ करने के लिए लोक निर्माण विभाग की जेसीबी चम्बी पहुंच गई है, लेकिन मार्ग बहाली में समय लग सकता है।
ब्यास में आए उफान से खैरी गांव-भलेट पुल पानी में डूबा
हमीरपुर जिला में हो रही बेसुमार बारिस अब जानलेवा बन गई है। शनिवार को सुजानपुर के पास भलेट के पास ब्यास नदी ने रुद्र रूप धारण किया हुआ था। जिसके चलते ब्यास उफान पर थी और इसमें हमीरपुर से पालमपुर हाइवे पर बना पुराना भलेट पुल समा गया। वही ब्यास के किनारे बसा खैरी गांब भी ब्यास नदी के उफान में आ गया है तथा गांब के अधिकतर हिस्से में पानी भर गया है। वही डीसी हमीरपुर देवश्वेता बनिक ने बताया कि वे खुद मौके पर पहुंच गई है तथा आपदा प्रबंधों को मोनिटरिंग जर रही है। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर भी भेजने का काम किया जा रहा है
पागलनाला आने से लारजी सैंज सड़क मार्ग हुआ बंद, कुल्लू में शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित
जिला कुल्लू में बीती रात से ही भारी बारिश का दौर जारी है तो वहीं भारी बारिश के चलते नदी नाले भी उफान पर है। भारी बारिश के चलते जिला कुल्लू के सभी शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश जारी कर दिया गया है। डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने शनिवार सुबह इस बारे अधिसूचना जारी की है। जिससे लिखा गया है कि भारी बारिश के चलते जिला कुल्लू के सभी निजी व सरकारी स्कूल आंगनबााड़ी केंद्र भी बंद रहेंगे। इसके अलावा पागलनाला में पानी आने के चलते लारजी सैंज सड़क मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गया है। जिसके चलते दोनों और वाहनों की लंबी लाइनें लग गई है। इसके अलावा औट के पास थलौट में पहाड़ी से भी भूस्खलन हुआ है और बड़ी-बड़ी चट्टानें आने के चलते एक ट्रक इस की चपेट में आया है। जिसके चलते कुल्लू मंडी सड़क मार्ग पर वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गया है। वही, डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने जिला कुल्लू के लोगों से आग्रह किया है कि भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग के द्वारा दी गई है। ऐसे में नदी नाले उफान पर हैं और लोग नदी नालों का रुख न करे। लोग और मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए ही सफर करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।