Rajasthan Budget 2022: राजस्थान में सरकारी कर्मचारियों के लिए बहाल होगी पुरानी पेंशन, निकलेंगी 1 लाख नई भर्तियां #news4
February 23rd, 2022 | Post by :- | 304 Views
जयपुर। राजस्थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को राजस्थान सरकार का बजट पेश करते हुए कई बड़ी घोषणाएं की हैं। उन्होंने जहां 1 लाख नई भर्तियां करने की बात कही है, वहीं 1 अप्रैल 2004 के बाद नियुक्त कार्मिकों के लिए पुरानी पेंशन बहाली की घोषणा की है।
सीएम गहलोत ने कर्मचारियों की वेतन कटौती का 2017 का फैसला वापस लेने की घोषणा भी की है। उन्होंने कहा कि सरकार के इस निर्णय से 1000 करोड़ का राजकोष पर अतिरिक्त भार पड़ेगा। सीएम ने वंचित कर्मचारियों को 7वां वेतनामान देने की घोषणा भी की है।
गहलोत ने बजट भाषण के दौरान कहा कि हमने 1 लाख से अधिक नियुक्तियां दे दी हैं। 1.25 लाख पदों पर भर्तियां पक्रियाधीन हैं। इसके अलावा 1 लाख और पदों पर नई भर्ती निकाली जाएंगी। आंगनबाड़ी कार्मिकों का मानदेय 20 प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा के साथ ही सीएम ने 10 हजार होमगार्ड्‍स की भर्ती की भी बात कही है।
हाल ही में रद्द हुई रीट परीक्षा को लेकर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि जुलाई 2022 में रीट की परीक्षा होगी। रीट के पुराने स्टूडेंट्स से आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। पहले जो सुविधाएं परीक्षाओं में मिलीं थीं, वह फिर से दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि रीट में हमने भर्तियां 32000 से बढ़ाकर 62000 कर दी हैं। फर्जीवाड़ा रोकने के लिए एसओजी में एंटी चीटिंग सेल गठित करने की बात भी कही।
कर्मचारी नेताओं ने किया स्वागत : सीएम गहलोत द्वारा पुरानी पेंशन योजना बहाली की घोषणा का कर्मचारियों संगठनों ने स्वागत करते हुए कि इससे कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।