पर्यटकों से गुलजार हुई राजधानी, पैक हुए होटल #news4
November 6th, 2021 | Post by :- | 221 Views

शिमला : राजधानी शिमला में वीकेंड पर काफी संख्या में पर्यटक पहुंचे। शिमला के रिज मैदान, मालरोड सहित साथ लगते पर्यटन स्थल कुफरी व नारकंडा पर्यटकों से गुलजार रहे। त्योहारी सीजन के बाद अब पर्यटकों की आमद बढ़ने से पर्यटन व्यवसाय से जुड़े कारोबारियों के चेहरे पर रौनक लौट आई है। शनिवार को होटलों में आक्युपेंसी 80 फीसद तक पहुंच गई। अन्य दिनों में 45 से 55 फीसद आक्युपेंसी दर्ज की जा रही है।

पिछले सप्ताह राजधानी में पर्यटकों की आमद कम हो गई थी। कारोबारियों का कहना था कि त्योहारों में लोग घूमने जाने के बजाय अपने घर पर रहना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन इस वीकेंड पर फिर से राजधानी शिमला पर्यटकों से गुलजार हो गई है। पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की आवाजाही बढ़ने के बाद पुलिस के जवान भी पर्यटकों को कोरोना संबंधी दिशानिर्देश का पालन करवाते दिखे। मास्क न पहनने वाले पर्यटकों को चेतावनी दी गई और न मानने वालों के चालान भी काटे गए।

कोरोना के कारण डेढ़ साल से पर्यटन व्यवसाय मंदी की मार झेल रहा है। पिछले कुछ महीनों से कोरोना संक्रमण से हल्की राहत मिलने से कारोबार बढ़ना शुरू हुआ है। संक्रमण के मद्देनजर प्रशासन ने सख्ती की है। रिज व मालरोड पर पर्यटकों व स्थानीय लोगों को संक्रमण के खतरे के प्रति जागरूक किया जा रहा है। वीकेंड पर भरीं शहर की पार्किग

स्थानीय लोगों के साथ शहर में सैलानियों की आवाजाही बढ़ने पर पार्किग भी अब भरने लगी हैं। नगर निगम और पीपीपी मोड की पार्किग समेत बाकी पार्किग में वाहनों की संख्या 80 फीसद से अधिक हो गई है। इससे पार्किग चला रहे ठेकेदारों की भी खूब कमाई होने लगी है। पर्यटन कारोबारियों में उत्साह

वीकेंड पर बड़ी संख्या में सैलानी शिमला का रुख कर रहे हैं। शहर में सैलानियों से रौनक बढ़ गई है। इससे होटलों में आक्युपेंसी बढ़ गई है। पर्यटन स्थलों पर कारोबार करने वाले कारोबारी टैक्सी आपरेटर, गाइड, घोड़ा संचालक, फोटोग्राफर सभी काफी उत्साहित हैं। कुफरी, नारकंडा, मशोबरा, नालदेहरा में भी सैलानियों की चहल-पहल बढ़ने से पर्यटन कारोबारी खुश हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।