रैली से जगाई एचआईवी जागरूकता व स्वैच्छिक रक्तदान की अलख
August 23rd, 2019 | Post by :- | 182 Views

मंडी, 23 अगस्त: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जिला में 12 से 31 अगस्त तक राष्ट्रीय युवा दिवस आयोजित किया जा रहा है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 जीवानन्द चौहान ने वल्लभ राजकीय कॉलेज में एक दिवसीय एचआईवी जागरूकता शिविर के अवसर पर दी।

उन्होंने बताया इस दौरान 16 से 24 आयु वर्ग के युवाओं को एचआईवी बारे शिक्षित करने के साथ साथ स्वैच्छिक रक्त दान बारे जागरूक किया जाएगा। जिला के शिक्षण संस्थानों, नेहरू युवा केन्द्र और खेल विभाग में 37 रेडरिबन क्लब गठित किए गए हैं इन क्लबों के द्वारा युवाओं को जागरूक करने के लिए कईं गतिविधियां आयोजित की जा रही है।
उन्होंने बताया यूनाईटेड नेशनल द्वारा पूरे विश्व में एचआईवी व स्वैच्दिक रक्तदान को लेकर 12 अगस्त, 2000 से यह जागरूकता अभियान चलाया गया था जो निरन्तर जारी है।
इस अवसर पर भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें सलोनी शर्मा ने पहला, अभिषेक ने दूसरा व नीतिका ने तीसरा स्थान हासिल किया। जबकि मयंक को सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके उपरान्त महाविद्यालय परिसर से सेर मंच तक एक जागरूकता रैली भी निकाली गई जिसमें युवाओं द्वारा ‘एड्स को हटाना है देश को बचाना हैञ तथा ‘रक्तदान महादानञ जैसे नारे लगाकर जागरूकता की अलख जगाई गई।
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य राकेश शर्मा, एड्स, टीबी व ब्लड बैंक के कार्यक्रम अधिकारी अरविन्दम राय, नोडल अधिकारी डॉ0 राधिका जमवाल, वरिष्ठ प्रो0 सीमा बावा, जसवन्त सिंह, मीरा वैद्य, प्रो0 वन्दना, शिवानी, पूजन चौधरी, रोजिला सहित 200 से अधिक छात्रों ने भाग लिया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।