धर्मशाला में सजा प्रदेश का पहला ड्रोन मेला, रामलाल मार्कंडेय रहे मुख्‍यातिथि #news4
December 14th, 2021 | Post by :- | 136 Views

धर्मशाला : धर्मशाला के सिंथेटिक ट्रैक में प्रदेश का पहला ड्रोन मेला सजा है। जिसमें सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रामलाल मार्कंडेय ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने यहां ड्रोन मेले में देश भर की अलग अलग कंपनियों व संस्थाओं की ओर से रखे गए उनके ड्रोन व उनकी क्षमता तथा विशेष क्षमता के बारे में जानकारी हासिल की उन्होंने विशेषतम ड्रोन बनाने वालों को बधाई भी दी। वहीं हिमाचल प्रदेश, जिला कांगड़ा पालमपुर के अक्षय मिश्रा ने बताया कि उन्हें जो ड्रोन बताया है इसकी गति बहुत अधिक है और कुछ ही समय में अधिक दूरी तक व ऊंचाई तक पहुंचाया जाता है। उन्होंने इसका डेमो भी दिया।

ड्रोन मेले में पहुंचे विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थी

ड्रोन मेले में विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थी पहुंचे हैं। यहां पर विद्यार्थियों ने ड्रोन की तकनीक को लेकर अपने सवाल किए, जिनके जवाब संबंधित विशेषज्ञों ने दिए और विद्यार्थियों की जिज्ञासा को शांत किया। वहीं विद्यार्थियों को ड्रोन बनाने की तकनीक को जानने के लिए भी विशेषज्ञों ने प्रेरित किया।

बम की जांच भी कर लेता है ड्रोन, सेना के लिए आ रहा काम

ओजन आइ के विशाल ने बताया कि वह सेना के लिए भी काम कर रहे हैं और उनके तैयार किए ड्रोन सेना में काम आ रहे हैं। सेना में काम आ रहे हैं ड्रोन, जहां उनका यह ड्रोन, गन की रडार पर नहीं आता है। फोरेस्ट में जो दल जाते हैं उन्हें ट्रैक करने के लिए एक ड्रोन डिजाइन किया है। जंगल में गए दल को ट्रेस करता है और उनकी पोजीशन की ग्लोबल मैप देता है, जिससे ट्रैक करना आसान होता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।