रामपुर से किन्नौर राष्ट्रीय राजमार्ग क्षतिग्रस्त #news4
July 18th, 2022 | Post by :- | 164 Views

रामपुर बुशहर : जिला किन्नौर व जिला शिमला को जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग-5 ब्रौनी कभी भी बंद हो सकता है। अधिक वर्षा होने से सड़क बार-बार बाधित हो रही है। सड़क इसके दोनों ओर से धंस चुकी है।

हाल यह है कि वाहन तो यहां से गुजर रहे हैं, लेकिन कब तक व कितने दिन तक गुजर सकेंगे यह पता नहीं। यहां हालत इतनी गंभीर हो चुकी है कि यदि अब वर्षा होती है तो सड़क को भारी नुकसान हो सकता है। रामपुर से किन्नौर की ओर जाने वाला एकमात्र यही मार्ग है। क्षतिग्रस्त होने से किन्नौर जाने वाले लोगों को परेशानियां झेलनी पड़ेंगी। ब्रौनी खड्ड में हर वर्ष कट जाती है सड़क

ब्रौनी खड्ड हर वर्ष बरसात के दिनों में सड़क को बंद करती है और सड़क को काट रही है। इतना ही नहीं बीते कई सालों से इस राष्ट्रीय राजमार्ग की हालत भी बद से बदतर हो चुकी है। जिसे सुधारने के राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने कई प्रयास किए हैं, लेकिन सभी नाकाफी साबित हो रहे हैं। अब विभाग को भी इसे गंभीरता से लेना होगा। ऐसा इसलिए कि देश की सुरक्षा की दृष्टि से भी यह मार्ग महत्वपूर्ण है। चीन सीमा तक पहुंचने के यही सबसे अच्छा और नजदीकी मार्ग है। ब्रौनी मार्ग बंद होने से स्थानीय भी होंगे प्रभावित

इस मार्ग के बंद होने से स्थानीय लोगों को भी बहुत सी दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं। काम के सिलसिले और स्कूल-कालेज के भी ज्यूरी और झाकड़ी से सैकड़ों लोगों का प्रतिदिन आना जाना है। यदि अब भी विभाग ने इसे दुरुस्त करने के लिए कड़े प्रयास नहीं किए गए तो सड़क पूरी तरह से तबाह हो सकती है। इससे स्थानीय और जिला किन्नौर के लोग प्रभावित होंगे। खड्ड में अधिक पानी आने के कारण सड़क का कटाव हुआ है। सड़क को बचाने के लिए पहले खड्ड का तटीकरण किया जाएगा, ताकि सड़क और साथ लगती जमीन को बचाया जा सके।

-केएल सुमन, एक्सईएन, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।