आरबीआई का बड़ा फैसला, एटीएम से नहीं निकलेगा 2000 रुपये का नोट!
October 7th, 2019 | Post by :- | 153 Views

8 नवंबर 2016 को हुई नोटबंदी के बाद 2000 रुपये के नोट का प्रचलन शुरू हुआ था। इतने बड़े नोट का फुटकर मिलना भी मुश्किल हो रहा था। अब इस नोट को बैंक धीरे-धीर एटीएम से हटा रहे हैं। इसके लिए एसबीआई ने शुरुआत कर दी है। एटीएम के दिशा निर्देशों के तहत स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने छोटे शहरों और कस्बों में मौजूद एटीएम में से 2000 रुपये के नोट रखने के स्लॉट (कैसेट) हटाए जा रहे हैं। हालांकि बड़े शहरों में ऐसा नहीं किया जा रहा। इस स्लॉट की जगह बैंक 100 रुपये, 200 रुपये और 500 रुपये के स्लॉट बढ़ा रहे हैं। बैंक 2000 के नोट को बंद करने के लिए चरणबद्ध तरीके से काम कर रहे हैं।
बैंकों को शक है कि कहीं आम लोगों में अफवाह न फैल जाए कि सरकार 2000 रुपये का नोट बंद कर रही है। इसलिए इसे धीरे-धीरे एटीएम से हटाने की तैयारी की जा रही है। एटीएम से हटने के बाद किसी को भी 2000 रुपये का नोट नहीं मिलेगा। अगर किसी को 2000 रुपये के नोट की जरूरत पड़ेगी तो वो बैंक से ले सकते हैं। त्योहारी सीजन के बाद इस काम में और तेजी लाई जा सकती है।
एटीएम से 2000 रुपये का नोट निकलने पर बहुत से ग्राहकों को परेशानी होती थी। क्योंकि इसका फुटकर मिलना कठिन हो जाता है। हालांकि बड़ा पेमेंट करने में बड़े नोटों से आसानी होती है। मीडिया में छपी खबरों के मुताबिक, फिलहाल एसबीाअई ने उत्तर प्रदेश के कानपुर मंडल से इसकी शुरुआत कर दी है। इस मामले से जुड़े एसबीआई के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि हम लोग तकरीबन एक साल से 2000 रुपये का नया नोट एटीएम में नहीं डाल रहे हैं। अब इस स्लॉट को हटा रहे हैं ताकि दूसरी नोटों को जगह दी जा सके।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।